कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

टीबी से ग्रसित मरीजों को नेक द्वार सेवा समिति ने बाँटा पोषाहार

प्रधानमंत्री टी बी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जनपद कनपुर देहात के पुखरायां कस्बे मे गोद लिए टीबी से ग्रसित मरीजों को नेक द्वार सेवा समिति, पुखरायां के द्वारा पुनः पोषाहार उपलब्ध कराया गया।

Story Highlights
  • नेकद्वार सेवा समितिने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत गोद लिए क्षय रोगियों को पुष्टाहार वितरण किया

सुनीत श्रीवास्तव, पुखरायां। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जनपद कनपुर देहात के पुखरायां कस्बे मे गोद लिए टीबी से ग्रसित मरीजों को नेक द्वार सेवा समिति, पुखरायां के द्वारा पुनः पोषाहार उपलब्ध कराया गया। पोषाहार के रूप मे सभी मरीजों को शासन द्वारा प्रदत्त विविरण के अनुसार मूंगफली, भुना चना, गुड़, सत्तू, तिल, दाल, बिस्कुट, प्रोटीन पाउडर, फल, सोया बड़ी आदि का वितरण अनामिका सचान द्वारा संस्था को प्रदान किया गया है।

ये भी पढ़े-  खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण की मांगी गई सूचना

इस अवसर पर अनामिका सचान ने मरीजों को क्षय रोगों से निदान से लेकर उपचार् तक की सम्पूर्ण जानकारी देने के साथ उन्हे नियमित व्यायाम करने की भी सलाह दी। उन्होंने ये भी कहा की यदि टी बी के मरीजों को दवा के साथ साथ नियमित पोषक आहार भी लेना जरूरी होता है, इससे मरीज शीघ्र स्वस्थ हो जाता है।

ये भी पढ़े-   संघ का गुरू भगवा ध्वज भारत के गौरवमयी अतीत का साक्षी : रवि द्विवेदी

डा. धीरेन्द्र सचान ने सभी मरीजों को नियमित दवा लेने को कहा तथा समिति के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा की ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमे सहयोग के लिए आगे आना चाहिए जिससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2025 तक टी बी मुक्त भारत के स्वप्न को पूर्ण किया जा सके। संदीप बंसल ने बताया कि प्रधानमंत्री टी बी मुक्त भारत अभियान मे अपना योगदान देने के लियें कोइ भी ‘निक्षय मित्र’ बनकर स्वेक्षिक रूप से टी बी मरीज कि सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़े-  यूपी बोर्ड परीक्षा में मेडिकल का नहीं चलेगा कोई बहाना

सभी मरीजों और उपस्थित लोगों को भारत को टी बी मुक्त करने कि शपथ भी अनामिका सचान के द्वारा दिलवाई गयी। उन्होंने बताया कि 2019 मे भी संस्था ने 5 मरीजों को गोद लिया था और उनकी सम्पूर्ण देखभाल करते हुए निरन्तर् पोषाहार वितरित किया था जिससे वो पूर्णतया स्वस्थ हो गये। इस वर्ष भी संस्था ने 5 मरीजों को गोद लिया है और 6 महीने या जब तक वो स्वस्थ नही हो जाते, प्रत्येक महीने इसी तरह पोषाहार वितरण करते रहेंगे। इस अवसर पर संस्था के महासचिव डा धीरेन्द्र सचान ने नेक द्वार सेवा समिति में महिलाओं की सक्रियता को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी भी अनामिका सचान जी को प्रदान की साथ ही उन्हें संस्था के समस्त कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। नेक द्वार सेवा समिति के पुष्टाहार वितरण कार्यक्रम में अध्यक्ष संदीप बंसल, महासचिव डा. धीरेन्द्र सचान, संस्था के सदस्य राजासिंह ,आवेश अंजुम, जीतेंद्र यादव, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुखरायां के हेल्थ विजिटर कृष्ण चद्रम भी मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button