वाराणसीउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शनि देव की प्राण प्रतिष्ठा हेतु गाजे-बाजे के साथ निकली शोभायात्रा

स्थानीय क्षेत्र चिरईगांव विकास खण्ड के जाल्हूपुर बाजार के पास स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर परिसर में शुक्रवार को विधि विधान पूर्वक भगवान शनि देव के शिलापट्ट का विद्वान ब्राह्मणों ने षोडशोपचार पूजन विधि से वेदमंत्रोच्चार के साथ प्राण प्रतिष्ठा कर स्थपित कराया।

दुर्गेश कुमार यादव, चौबेपुर/ वाराणसी: स्थानीय क्षेत्र चिरईगांव विकास खण्ड के जाल्हूपुर बाजार के पास स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर परिसर में शुक्रवार को विधि विधान पूर्वक भगवान शनि देव के शिलापट्ट का विद्वान ब्राह्मणों ने षोडशोपचार पूजन विधि से वेदमंत्रोच्चार के साथ प्राण प्रतिष्ठा कर स्थपित कराया।

ये भी पढ़े-  कवि कुमार विश्वास की पंक्ति कोई दीवाना कहता है, कोई पागल समझता है ने मचाया धमाल गूंजा तालियों से पूरा पांडाल

इसके पूर्व ग्रामीण श्रद्धालुओं ने गाजे बाजे के साथ डीह बाबा के मंदिर से होते हुए आस पास के गांवों में भव्य शोभायात्रा निकाली। उल्लेखनीय है कि जाल्हूपुर बाजार के पास स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर के समीप विशाल पीपल वृक्ष है  उसके नीचे हर शनिवार को भगवान शनि देव की पूजा अर्चना कर दीपदान करने वाले ग्रामीणों की बड़ी भीड़ जमा होती रही है। हनुमान मंदिर के पुजारी संजय पाण्डेय ने बताया कि पीपल के बृक्ष में भगवान शनि देव का वास होता है।

ये भी पढ़े-  सरकार के मंशानुसार गांवों मे जन चौपाल कार्यक्रम हो रहे है : सर्वेश कुमार रवि

यहां के श्रद्धालुओं ने ग्रामीणों के सहयोग से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम कराया है।प्राण प्रतिष्ठा आचार्य रामजी पाण्डेय, शिंकु गुरु, छोटू तिवारी, ब्रह्मदेव पाण्डेय की देखरेख में सम्पन्न कराया गया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से अतुल विश्वकर्मा, बलराम यादव, जुगेश सिंह, जितेन्द्र यादव, राजीव सिंह, मधुसूदन, राजदेव आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button