उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित होंगी शिक्षक संकुल बैठकें 

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए चल रहे निपुण भारत मिशन के तहत कक्षा और उम्र के अनुसार तय लक्ष्य हासिल करना है।

Story Highlights
  • फरवरी माह से सम्पूर्ण प्रदेश में शिक्षक संकुल बैठकें प्रत्येक माह के तृतीय मंगलवार को दोपहर 3-5 बजे तक होंगी आयोजित 
लखनऊ / कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए चल रहे निपुण भारत मिशन के तहत कक्षा और उम्र के अनुसार तय लक्ष्य हासिल करना है। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत शिक्षक संकुल द्वारा जुलाई 2023 तक अपने विद्यालयों को निपुण विद्यालय बनाना है इसके लिए प्रत्येक माह शिक्षक संकुल बैठकों का आयोजन भी किया जा रहा है ताकि शिक्षकों को बताया जा सके कि शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार कैसे किया जाए।

उक्त परिप्रेक्ष्य में निम्नलिखित नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं-
1. शिक्षक संकुल बैठकों के प्रभावी संचालन हेतु फरवरी माह से सम्पूर्ण प्रदेश में शिक्षक संकुल बैठकें प्रत्येक माह के तृतीय मंगलवार को दोपहर 3-5 बजे आयोजित की जायेंगी।


2. शिक्षक संकुल बैठकों के आयोजन हेतु माह फरवरी 2023 तक का संशोधित एजेण्डा भेजा गया है। इस एजेण्डा का पालन करते हुए शिक्षक संकुल बैठकों का गुणवत्तापूर्वक आयोजन सुनिश्चित करना होगा।


3. प्रत्येक शिक्षक संकुल द्वारा बैठक के लिए निर्धारित डीसीएफ भरा जाना और बैठक के फोटोग्राफ्स अपलोड किया जाना अनिवार्य है। डीसीएफ नहीं भरे जाने एवं फोटो अपलोड नहीं किये जाने की स्थिति में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी / खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा समीक्षा करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।


4. शिक्षक संकुल के विद्यालयों से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने हेतु राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा एक नया डीसीएफ प्रेरणा ऐप पर अपलोड किया गया है। समस्त शिक्षक संकुल अपने विद्यालय से संबंधित विशिष्ट सूचनायें संलग्न प्रारूप पर दिनांक 20 फरवरी 2023 तक उपलब्ध कराएंगे। यह नया डीसीएफ सभी शिक्षक संकुल द्वारा केवल एक बार भरा जायेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, एआरपी एवं शिक्षक संकुल को निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button