कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या ने अनुपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों का काटा एक दिन का वेतन माँगा स्पष्टीकरण

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने विकास भवन के समस्त विभागों के कार्यो का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय की अपर जिला पंचायत राज अधिकारी किरन सिंह, जिल कृषि कार्यालय के वरिष्ठ सहायक राजेश कुमार श्रीवास्तव बिना कार्यालय अध्यक्ष की अनुमित बिना अनुपस्थित पाए गए जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने इन सभी का एक दिन का वेतन काटे जाने के निर्देश दिए वहीं सहकारिता कार्यालय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय, जिला उद्यान कार्यालय में पत्रावलियों का रख रखाव एवं अलमारियां अस्त व्यस्त मिली

Story Highlights
  • सीडीओ सौम्या ने विकास भवन के प्रत्येक विभाग का किया गहनता से निरीक्षण, अव्यवस्थित फाइलों और गंदगी देख कर लगाई फटकार

अमन यात्रा, कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने विकास भवन के समस्त विभागों के कार्यो का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय की अपर जिला पंचायत राज अधिकारी किरन सिंह, जिल कृषि कार्यालय के वरिष्ठ सहायक राजेश कुमार श्रीवास्तव बिना कार्यालय अध्यक्ष की अनुमित बिना अनुपस्थित पाए गए जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने इन सभी का एक दिन का वेतन काटे जाने के निर्देश दिए वहीं सहकारिता कार्यालय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय, जिला उद्यान कार्यालय में पत्रावलियों का रख रखाव एवं अलमारियां अस्त व्यस्त मिली। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित विभाग के कार्यालय अध्यक्षों को कड़ी फटकार लगायी तथा कहा कि पूर्व में भी मेरे द्वारा निरीक्षण किया गया था, उस समय भी यही हाल थे, कोई सुधार नही हुआ है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को सख्त हिदायत दी कि शीघ्र ही सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं दुरस्त कर ले अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। वहीं उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यालय समय से खोले तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये।

पत्रावली सही प्रकार से रखे तथा उपस्थिति रजिस्टर में प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी का हस्ताक्षर सही प्रकार से हो तथा समय भी अंकित करें एवं शासन की जो योजनाऐं जिस विभाग में चल रही है उनका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें व पात्र गरीब व्यक्ति को लाभ भी पहुंचायें। इस निरीक्षण के दौरान विकास भवन कार्यालय में अनेक विभागों के बाहर उनके विभाग की सूचना पट्कि लगी हुई नही मिली, मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इन महत्वपूर्ण विभागों के बाहर सूचना पट्कि न लगने से विभाग के बारे में आम आदमी को जानकारी नही मिल पाती, जो अत्यन्त निन्दनीय है, इसलिए हर विभाग शीघ्र कार्यालय के बाहर अपने विभाग के नाम अवश्य अंकित करा ले। जिला उद्यान कार्यालय के निरीक्षण के समय उधान निरीक्षक राजेश कटियार द्वारा मख्य विकास अधिकारी को किसी भी प्रकार की सूचना एवं रजिस्टर इत्यादि उपलब्ध नहीं कराये गए और न ही उनके विभाग की प्रगति से अवगत कराया गया जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने श्री कटियार को कठोर चेतवानी एवं स्पष्टीकरण मांगे जाने के निर्देश दिए, तद्पश्चात उन्होंने किसान सम्मान निधि पाल का निरीक्षण किया निरीक्षण के समय मौके पर कई ग्रामीण उपस्थित थे मुख्य विकास अधिकारी ने उनकी समस्याओं को सुनते हुए उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किये जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सहकारिता कार्यालय पहुँच समस्त पटलों का निरीक्षण किया, निरीक्षण के समय मिशन कायाकल्प योजना की अद्यतन प्रगति के बारे में जानकारी चाही गयी जिस पर पटल सहायक श्री मती पूनम त्रिपाठी सहायक विकास अधिकारी सहकारिता द्वारा योजना की जानकारी दी गयी। मिशन कायाकल्प योजना की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि मिशन कायाकल्प का वाररूम तैयार करते हुए प्रतिदिन की सूचना खंड विकास अधिकारीयों से प्राप्त की जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनकी अध्यक्षता में की गई बैठकों में जारी किए गए कार्यवृत्त का अनुपालन शीघ्र ही करा लिया जाए एवं वित्तीय वर्ष की समाप्ति को दृष्टिगत रखते हुए ग्रांट रजिस्टर इत्यादि ससमय पूर्ण कर लिए जाए।

मुख्य विकास अधिकारी ने भ्रमण के समय विकास भवन में गन्दगी देख जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि विकास भवन की साफ़ सफाई कराये जाने हेतु नाजिर विकास भवन को निर्देशित करते हुए साफ़-सफाई शीघ्र ही करा ली जाए एवं जिस व्यक्ति अथवा कार्यालय के बाहर गन्दगी पायी जाती है तो उन कार्यालय अध्यक्षों से जुर्माना वसूला जाए। निरीक्षण के समय जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button