कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

हमारे शिक्षक बोर्ड न लगाने वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों पर होगी कार्यवाही

प्राक्सी टीचर और स्कूल से अक्सर नदारद रहने वाले शिक्षकों की धरपकड़ के लिए सरकार ने सभी परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में हमारे शिक्षक बोर्ड लगाए जाने के निर्देश सितंबर 2022 में दिए थे इसके लिए मानक भी निर्धारित किए थे लेकिन अभी तक कई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों द्वारा हमारे शिक्षक बोर्ड नहीं लगवाए गए हैं जिसे देखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने एक बार पुनः सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को 1 सप्ताह का समय देते हुए सख्त चेतावनी जारी की है कि अगर निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत हमारे शिक्षक बोर्ड नहीं लगवाया गया तो संबंधित प्रधानाध्यापकों पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

Story Highlights
  • लकड़ी के फ्रेम में लगाना होगा फ्लैक्स शीट 

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  प्राक्सी टीचर और स्कूल से अक्सर नदारद रहने वाले शिक्षकों की धरपकड़ के लिए सरकार ने सभी परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में हमारे शिक्षक बोर्ड लगाए जाने के निर्देश सितंबर 2022 में दिए थे इसके लिए मानक भी निर्धारित किए थे लेकिन अभी तक कई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों द्वारा हमारे शिक्षक बोर्ड नहीं लगवाए गए हैं जिसे देखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने एक बार पुनः सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को 1 सप्ताह का समय देते हुए सख्त चेतावनी जारी की है कि अगर निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत हमारे शिक्षक बोर्ड नहीं लगवाया गया तो संबंधित प्रधानाध्यापकों पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।


बेसिक शिक्षा रिद्धी पाण्डेय ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बोर्ड पर स्कूल के शिक्षकों के नाम, फोटो, पदनाम, शैक्षिक योग्यता, स्कूल में तैनाती का वर्ष और मानव संपदा आईडी लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षक बोर्ड स्कूल में ऐसी जगह लगाया जाए जिसे स्कूल में प्रवेश करते ही देखा जा सके। हमारे शिक्षक बोर्ड को निर्धारित मानक के अनुसार लगाने का दायित्व प्रधानाध्यापकों का होगा।


विभागीय अधिकारियों, जिला व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स व अकादमिक रिसोर्स पर्सन के विद्यालयों के निरीक्षण में हमारे शिक्षक बोर्ड का अवलोकन जरूर करने को कहा है।

मानक- प्रति विद्यालय प्रति बोर्ड अधिकतम 500 रुपये धनराशि दी जाएगी। बोर्ड 2.5 गुणा 4 फिट के साइज में लकड़ी या लोहे के ऐंगल व पलैक्स शीट पर बनवाया जायेगा जिसमें हर शिक्षक का फोटो 3 गुणा 4 इंच साइज का होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button