उत्तरप्रदेशकानपुरकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

भर्ती की आस में घूम रहे बेरोजगार युवा, अबतक बस निराशा 

उत्तर प्रदेश के टेट, सीटेट पास युवा नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती की सरकार से गुहार लगा रहे हैं लेकिन इन युवाओं की कोई सुनने वाला नहीं है।

Story Highlights
  • टेट सीटेट पास अभ्यर्थियों की संख्या 15 लाख के ऊपर है जो शिक्षित होते हुए बेरोजगार हैं।
  • प्राथमिक विद्यालयों में 1.91 करोड़ छात्र नामांकित हैं। उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के डेढ़ लाख से ज्यादा पद खाली हैं।

लखनऊ/कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश के टेट, सीटेट पास युवा नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती की सरकार से गुहार लगा रहे हैं लेकिन इन युवाओं की कोई सुनने वाला नहीं है। बेसिक शिक्षा विभाग में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती का एक भी विज्ञापन पिछले चार साल से जारी नहीं हुआ है। उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के डेढ़ लाख से ज्यादा पद रिक्त होने के कारण अभ्यर्थियों के द्वारा लगातार ये मांग की जा रही है कि नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जल्द से जल्द जारी हो।

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार जब 2017 में बनी थी उस समय कुल प्राथमिक विद्यालय की संख्या 113249 थी एवं उस समय प्राथमिक विद्यालय में नियुक्त प्राथमिक शिक्षक 399273 थे, 2017 में उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के स्वीकृत पद 5.65 लाख थे। उस समय उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के 165727 पद खाली थे।2017 से लेकर अब तक कम से कम लगभग 90000 प्राथमिक शिक्षक रिटायर हो चुके हैं। 2017 के बाद उत्तर प्रदेश में कोई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं हुआ है।

137000 शिक्षामित्रों का जो सुप्रीम कोर्ट से समायोजन रद्द हुआ था यानी वह पहले सहायक अध्यापक थे, उन्हीं पदों पर सरकार दो पार्ट में भर्ती को करवा पाई है उसमें भी हजारों पद रिक्त रह गए हैं। प्रदेश में शिक्षकों का बहुत ही ज्यादा अभाव है। कई स्कूल उत्तर प्रदेश में ऐसे हैं जो शिक्षक विहीन हैं। कई जगह रसोईया तक छात्रों को विद्यालय में पढ़ा रहीं हैं।प्राथमिक विद्यालयों में 1.91 करोड़ छात्र नामांकित हैं। उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के डेढ़ लाख से ज्यादा पद खाली हैं।

टेट सीटेट पास अभ्यर्थियों की संख्या 15 लाख के ऊपर है जो शिक्षित होते हुए बेरोजगार हैं। सरकार को जल्द से जल्द 51112 पद में कुछ और पद (जो सेवानिवृत्ति शिक्षकों से रिक्त हुए हैं) को जोड़कर विज्ञापन जारी करना चाहिए। सरकार प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने में विलंब कर रही है इससे अभ्यर्थियों के सब्र का बांध टूटता जा रहा है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button