उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

राम की पैड़ी अयोध्या में मनाया गया नवम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कानपुर देहात। समत्वं योग उच्यते अर्थात सुख-दुख, हानि -लाभ, सफलता असफलता आदि द्वन्द्वो मे सम रहते हुए निष्काम भाव से कर्म करना ही योग है। 21 जून को वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग थीम पर 9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

सुशील त्रिवेदी अयोध्या / कानपुर देहात। समत्वं योग उच्यते अर्थात सुख-दुख, हानि -लाभ, सफलता असफलता आदि द्वन्द्वो मे सम रहते हुए निष्काम भाव से कर्म करना ही योग है। 21 जून को वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग थीम पर 9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया । योग शारीरिक व्यायाम का एक प्राचीन अभ्यास है। योग अभ्यासों में शारीरिक व्यायाम जिन्हें ‘आसन’ कहा जाता है। श्वास तकनीक और ध्यान शामिल हैं। योग मन, शरीर और आत्मा के बीच सामान्य कल्याण और सामंजस्य को बढ़ाने का प्रयास करता है।
इसको दृष्टिगत रखते हैं भारत सरकार के तत्वाधान में विवेक सृष्टि अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र के द्वारा नया घाट अयोध्या धाम में 5:30 से योगा प्रोटोकॉल के तहत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

ये भी पढ़े –20 वर्ष बाद भी अधिवक्ताओं के बैठने की कोई नहीं ब्यवस्था,कैसे मिले सस्ता न्याय: मुलायम सिंह यादव

जिसमें भारी संख्या में साधकों की उपस्थिति रही जिसमें विभिन्न योग संस्थान के साधक विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं तथा अनेक राष्ट्रीय स्तर पर योग के प्रचार प्रसार में संलग्न संस्थाओं के प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में प्रशासन ,राजनीति और खेल तथा विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोगों ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया।
इस अवसर पर विवेक सृष्टि अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र के निर्देशक डॉ चैतन्य ने सभी को उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन का सूत्र के साथ अपनी मंगलकामनाएं प्रदान की।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button