कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अकबरपुर रामलीला में सूपनखा के अंग भंग व सीताहरण का मंचन देख दर्शक हुए आनंदित 

जनपद मुख्यालय अकबरपुर स्थित रामलीला मैदान में 20 दिवसीय आयोजन को लेकर सूर्पनखा का अंग भंग, खर दूषण बध,सीताहरण और जटायु मरण का मंचन किया गया।

Story Highlights
  • बीते दिवस भरत शत्रुघ्न भी पहुँचे चित्रकूट

सुशील त्रिवेदी कानपुर देहात। जनपद मुख्यालय अकबरपुर स्थित रामलीला मैदान में 20 दिवसीय आयोजन को लेकर सूर्पनखा का अंग भंग, खर दूषण बध,सीताहरण और जटायु मरण का मंचन किया गया।

जिसे देखकर दर्शक रोमांचित हुए जबकि बीती रात सम्पन्न हुए कार्यक्रम के तहत भरत शत्रुघ्न भगवान राम लक्ष्मण व सीता को वापस अयोध्या लाने के लिए चित्रकूट पहुँचते हैं और राम के समझाने पर खड़ाऊ लेकर नन्दीग्राम से अयोध्या का काम काज संचालित करने लगते हैं।

उल्लेखनीय है कि 14 वर्ष का बनवास व्यतीत करने के लिए पंचवटी में निवास कर रहे अपनी भार्या सीता व अनुज लक्ष्मण के ऊपर लंका के राजा रावण की बहन सूपनखा यह कहकर आक्रामक रूप धारण कर लेती है कि तुम सन पुरुष न मो सम नारी – यह संयोग विधि रचेउ विचारी।भगवान राम के भरपूर समझाने के बाद भी वह वापस जाने के लिए तैयार नहीं हुई तो उनके तनिक से इशारे के बाद लक्ष्मण ने उसके नाक व कान काट दिए। इस दृश्य पर दर्शकों ने जमकर तालियां बजाई और सूचना पर पहुंचे खर दूषण भी मारे जाते हैं तभी क्रोधित होकर रावण ने संत का वेश धारण कर सीता का हरण कर लाता है।

सीता हरण

इस अवसर पर रामलीला समिति के अध्यक्ष सूर्यकांत त्रिपाठी उपाध्यक्ष अभिषेक गुप्ता प्रदीप पांडे महामंत्री अमित राजपूत कार्यकारिणी के सदस्य महेंद्र कटियार रामजी मिश्रा एवं विपिन चंद्र दीक्षित कथा मीडिया प्रभारी मनी गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button