लाइफस्टाइल

अनानास और खीरे के पानी से करें बढ़ते वज़न को कंट्रोल

अनानास का पानी कई परेशानियों को दूर करता है। इसमें मौजूद एंजाइम बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालते है और इंफ्लामेशन को भी कम करते हैं। ये थायराइड ग्लैंड की फंक्शनिंग में भी मदद करता है।

Story Highlights
  • अनानास वज़न को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है। इसमें कैलोरी काफी ज्यादा होती है। इसका पानी आपके पेट को अधिक समय के लिए भरा रखता है और भूख नहीं लगने देता है।

नई दिल्ली,अमन यात्रा। गर्मी में हमारी खाने-पीने की आदतों में बेहद बदलाव आता है, हम ठंडे पेय और फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करते हैं। इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ऐसे फूड्स की दरकार होती है जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। अनानास और खीरा दो ऐसे फ्रूट्स है जिसे गर्मी में लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं। ये बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं साथ ही पाचन दुरुस्त करके वज़न भी कंट्रोल करते हैं। अनानास का पानी कई परेशानियों को दूर करता है। इसमें ब्रोमेलिन होता है जिसकी वजह से ये बहुत ही मजबूत एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी बनता है। इसमें मौजूद एंजाइम बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालते है और इंफ्लामेशन को भी कम करते हैं। ये थायराइड ग्लैंड के फंक्शनिंग में मदद करता है। अनानास दांतों के लिए बेहद उपयोगी है, रोजाना इसका जूस पीने दांत तंदुरुस्त रहते हैं। आइए जानते हैं इतने उपयोगी अनानास और खीरा वाटर कैसे तैयार करें और उनके कौन-कौन से फायदे हैं।

 

  • आधा अनानास कटा हुआ
  • एक तिहाई फ्रेश मिंट की पत्तियां
  • आधा खीरा
  • आधी कप बर्फ

ऐसे करें तैयार

अनानास के टुकड़ों को, खीरे को और मिंट को गिलास में डालें।

अब इसमें बर्फ डालें।

यदि आपको ये केवल ठंडा अच्छा लगता है तो इसे पीने से पहले कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। अगर आप नॉर्मल पीना चाहते हैं तो इसे पीने से पहले एक घंटे के लिए किचन में रख दें।

 

वजन घटाने के लिए:

अनानास वज़न को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है। इसमें कैलोरी काफी ज्यादा होती है। इसका पानी आपके पेट को अधिक समय के लिए भरा रखता है और भूख नहीं लगने देता है। साथ ही इसे पीने से आपको मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होती है। आप कम खाते हैं तो आपका वज़न कंट्रोल रहता है।

फ्लश टॉक्सिन:

ब्रोमेलिन की मदद से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं और यहां तक कि आप जिन केमिकल को हवा के जरिए लेते हैं वो भी बाहर निकल जाते हैं।

ओरल हेल्थ को इंप्रूव करता है:

डेंटल परेशानियों के लिए भी अनानास बहुत ही फायदेमंद होता है।

पाचन:

ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन होते है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button