उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

अपनी जिंदगी के साथ लापरवाही न करें, सड़क पर चलते समय सड़क के नियमों का करें पालन : पुलिस अधीक्षक

मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में सड़क सुरक्षा के नियमों की जागरूकता हेतु विद्यालयों के प्रधानाचार्यो की एक दिवसीय कार्यशाला का ईको पार्क में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में आयोजन हुआ, कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया। 

Story Highlights
  • बसों की सेफ्टी एवं फिटनेस टेस्ट अवश्य किया जाये : जिलाधिकारी 
  • सड़क पर दो पहिया वाहन से चलते समय हेलमेट अवश्य पहले एवं चार पहिया वाहन को चलाते समय सीटबेल्ट का करें अवश्य प्रयोगः जिलाधिकारी  
कानपुर देहात,अमन यात्रा   : मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में सड़क सुरक्षा के नियमों की जागरूकता हेतु विद्यालयों के प्रधानाचार्यो की एक दिवसीय कार्यशाला का ईको पार्क में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में आयोजन हुआ, कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया।  इस मौके पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं के बचाव हेतु सामूहिक जागरूकता की आवश्यकता है, क्योंकि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता है, उन्होंने कहा कि बसों की सेफ्टी अवश्य चेक करा ले, साथ ही सभी वाहनों का फिटनेस टेस्ट अवश्य करवाएं, वाहन चलाते समय किसी भी दशा में किसी अन्य साधन का प्रयोग ना करें जो रोड के नियमों से आपका ध्यान भंग करता हो, कानपुर देहात जनपद में नेशनल मार्ग दो हैं और कई राज्य मार्ग हैं इसलिए हम सबको यहां ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में अक्सर संपूर्ण परिवार ही उजड़ जाता है या परिवार के मुखिया के मृत्यु प्राप्त हो जाने पर संपूर्ण परिवार आश्रय विहीन हो जाता है, साथ ही उन्होंने उपस्थित बच्चों एवं नागरिकों को सलाह दी कि हर नागरिक अपना टर्म इंश्योरेंस अवश्य करवाएं, स्कूलों में जागरूकता फैलाई जाए, साथ ही सड़क पर चलते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें एवं चार पहिया वाहन पर चलते समय सीटबेल्ट का अवश्य प्रयोग करें। 18 वर्ष के बच्चे वाहन चलाने हेतु लर्निंग लाइसेंस अवश्य बनवा लें। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक स्वप्रिल मगगाई ने संबोधित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना से कोरोना से ज्यादा मौतें होती हैं, यूपी में दो सालों में लगभग 50 हजार लोग रोड एक्सीडेंट में मारे गए हैं, हमारे कई परिजन है.
जिन्होंने अपने लोगों को सड़क दुर्घटनाओं में खोया है, हमें सड़क दुर्घटनाओ में कमी लाने हेतु इसे युद्ध स्तर पर रोकना होगा, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाना होगा, वास्तव में हमें सड़क पर चलते समय काल्पनिक दुनिया से निकलकर यथार्थ के साथ जाना होगा, उन्होंने कहा कि सड़क पर चलते समय चाहे बड़ा हो या छोटा कोई भी उन नियमों का पालन नहीं करेगा तो निश्चित रूप से वह दुर्घटना का शिकार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम रोड सेफ्टी के लिए एन0सी0सी0 और एन0एस0एस0 के विद्यार्थियों को भी पुलिस के साथ जोड़ेंगे जिससे हमारी ताकत और बढ़ सके और सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि अपनी जिंदगी के साथ लापरवाही न करें, सड़क पर चलते समय सड़क के नियमों का पालन करें और अपने और अपने परिवार के जीवन को सुरक्षित बनाएं।
इस मौके पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा प्राची दीक्षित द्वारा भी सड़क सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी गई एवं मनोज कुमार कुशवाहा द्वारा सड़क सुरक्षा हेतु पिछले वर्ष निःशुल्क दोपहिया वाहन चालकों को  हेलमेट वितरण हेतु उनका धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम के समापन के दौरान सभी को सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन करने हेतु शपथ भी दिलायी गयी।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह, क्षेत्राधिकारी अकबरपुर प्रभात कुमार, एआरटीओ प्रशासन मनोज कुमार वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन सोमलता यादव, अभिषेक कनौजिया, जिला सूचना अधिकारी नरेंद्र मोहन, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अकबरपुर देवहूती पाण्डेय, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पुखरायां की प्राचार्य रति वर्मा आदि अधिकारीगण एवं एनसीसी कैडेट्स के बच्चे एवं अधिकारीगण, विद्यालयों के प्रधानाचार्य आदि लोग उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button