आगरा

आगरा : वन्यजीव के हमले से घायल व्यक्ति को मुआवजा देगा वन विभाग

बाईंपुर स्थित वानिकी प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित कार्यशाला में दूसरे दिन वनाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण। वन विभाग देता है वन्यजीव के हमले में घायल व मृतक के परिवार को मुआवजा। वन्यजीवों के संरक्षण की दी गई जानकारी।

आगरा,अमन यात्रा : बाईंपुर स्थित वानिकी प्रशिक्षण केंद्र में ‘मानव वन्यजीव द्वंद्व, वन्यजीव संरक्षण और प्रबंधन विषय’ पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दूसरे दिन गुरुवार को उप प्रभागीय वानिकी अधिकारी सीके मिश्र ने बताया कि वन्यजीव आबादी क्षेत्र में प्रवेश करके इंसानों पर हमला करने लगे हैं, लेकिन वन्यजीव के हमले से घायल व मृतक के परिवारों को वन विभाग मुआवजा राशि उलब्ध कराता है। साथ ही उन्होंने वन्यजीवों के संरक्षण करने के तरीके बताए।

प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित कार्यशाला में पांच रेंजों के वन क्षेत्राधिकारी, कर्मचारी, किसान और निजी संस्थाओं के सदस्यों ने भाग लिया। दूसरे सत्र में ‘मानव वन्यजीव संघर्ष के दौरान होने वाली आपदा स्थिति का निवारण की पूर्व तैयारी’ विषय की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि किसी भी वन्यजीव का खतरा होते ही लोग वन विभाग को सूचित करते हैं। इसलिए वन कर्मियों को तत्काल मानव और वन्यजीव के संघर्ष की स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय हो जाना चाहिए और ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए काम शुरू कर देना चाहिए। इस दौरान प्रशिक्षण केंद्र प्रभारी अशोक कुमार निमेष, क्षेत्रीय वनाधिकारी डीके पांडे ने प्रशिक्षण दिया।

इन्होंने लिया प्रशिक्षण

कार्याशाला में शहर रेंज, बाह, जैतपुर, पिनाहट, फतेहाबाद, खेरागढ़, किरावली, बाईंपुर, एत्मादपुर रेंज के 40 वनाधिकारी व कर्मचारी कार्यशाला में शामिल हुए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button