कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आधार सत्यापन में लाएं प्रगति, पोषण ट्रैकर एप में कराएं शत प्रतिशत फीडिंग: जिलाधिकारी

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने भी प्रतिभाग किया.

 अमन यात्रा, कानपुर देहात।  बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने भी प्रतिभाग किया, बैठक में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के सैम मैम सत्यापन के कार्य, पोषण ट्रैकर में फीडिंग, बच्चों के आधार फीडिंग के कार्य आदि में लापरवाही पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति को सुधारें, आंगनवाड़ी केंद्रों में संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें, बच्चों को समय से पोषण सामग्री वितरित की जाए एवं उनके शिक्षा के स्तर को भी सुधारा जाए, उन्हें निपुण भारत के अंतर्गत शिक्षा प्रदान की जाए, उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी समय से करें।

ये भी पढ़े-  मेडिकल कालेज के सामने नया अंडर पास प्रस्तावित करने हेतु सांसद एवं जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी स्थिति का जायजा लिया, दिए निर्देश

वही बच्चों के एनआरसी में भर्ती कराए जाने के प्रतिशत कम पाए जाने पर जिलाधिकारी ने समस्त सीडीपीओ पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपने अपने क्षेत्र में भ्रमण कर ज्यादा से ज्यादा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर एनआरसी में भर्ती कराया जाए, उन्होंने कहा कि समस्त सीडीपीओ को अपने-अपने के सीएचसी केंद्रों पर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकृति द्वारा बच्चों के स्वास्थ परीक्षण का निरीक्षण करेंगे तथा आवश्यक कार्रवाई करें। बैठक में जनपद में वजन किए गए बच्चों की श्रेणी, जनपद में आधार सत्यापन की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप आंगनवाड़ी कार्यकरती के भ्रमण की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप में बच्चों के वजन भरने की स्थिति, एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा, ई कवच पर डाटा फिडिग की स्थिति, ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जन की बैठक, बाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए निरीक्षण की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण की स्थिति आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिला कोऑर्डिनेटर द्वारा बैठक की बुकलेट सही ना बनाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा स्पष्टीकरण दिए जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़े-  शिवली कोतवाली में तैनात “उपनिरीक्षक देवेन्द्र सिंह” को पदोन्नति बने निरीक्षक  

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों के क्षेत्र अंतर्गत बच्चों का सैम एवं लाल श्रेणी का सत्यापन का कार्य पुनः किया जाए, जिससे कि कोई बच्चा ना छूटने पाए, उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों को एक गोद लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों का निरीक्षण कर जो कमियां है उन्हें दुरुस्त कराएं, उन्होंने कहा कि जो आंगनवाड़ी केंद्र जर्जर श्रेणी में है उनकी सूची तैयार कर आवश्यक कार्रवाई हेतु पूर्ण कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि पोषण किट का वितरण प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में समय से पूर्ण कराया जाए तथा कोई बच्चा पोषण आहार से ना छूटने पाए, उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉल पेंटिंग अवश्य कराई जाए, इसमें किसी तरह की लापरवाही ना की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में लाइट, फर्नीचर आदि संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरस्त कराएं . इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार यादव, डिप्टी सीएमओ, सभी सीडीपीओ खंड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button