उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

आर0बी0एस0के0 टीम की शिथिलता पर लगाई फटकार, समस्त सीडीपीओ का वेतन रोका

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई।

Story Highlights
  • पोषण ट्रैकर एप में आंगनवाड़ी शत-प्रतिशत करें फीडिंग: जिलाधिकारी
  • आंगनबाड़ी केंद्रों में लाइट, पंखा, रोशनी आदि संपूर्ण व्यवस्थाएं कराएं दुरस्त:जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के सैम मैम सत्यापन के कार्य, पोषण ट्रैकर में फीडिंग, बच्चों के आधार फीडिंग के कार्य में ज्यादा से ज्यादा प्रगति लाने हेतु सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया।

उन्होंने समस्त सीडीपीओ से ई कवच पोर्टल पर सैम मैम बच्चों की फीडिंग की करवाई, उनको समय से मेडिसिन किट की उपलब्धता, उनकी नियमित चिकित्सा जांच समय से ना किए जाने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति को सुधारें, एवं स्वयं अपने क्षेत्रों में भ्रमण की स्थिति को सुधारते हुए पोषण ट्रैकर एप पर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा भरे जाने वाले आंकड़ों मैं सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि यह कवच पोर्टल पर फीडिंग की स्थिति सही नहीं है एवं विगत माह के सापेक्ष इस माह सेम व मेम बच्चों की संख्या में इजाफा ना होना आपके कार्य की शिथिलता को दर्शाता है।

इस संबंध में सीडीपीओ द्वारा बताया गया कि ज्यादातर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पोषण ट्रैकर एप का प्रयोग कई बार बताने पर भी नहीं कर पा रही है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा रोष व्यक्त करते हुए पुनः पोषण ट्रैकर एप के प्रयोग को समझाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके उपरांत भी यदि कोई आंगनवाडी कार्यकत्री पोषण ट्रैकर एप पर कार्य करने में अक्षम है तो संबंधित कार्यकत्री के विरुद्ध रिपोर्ट प्रेषित की जाए जिससे उसकी संविदासमाप्त की जा सके। उन्होंने निर्देशित किया कि समय से पोषण सामग्री वितरित की जाए एवं उनके शिक्षा के स्तर को भी सुधारा जाए, निपुण भारत के अंतर्गत शिक्षा प्रदान की जाए, उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी समय से करें। उन्होंने कहा कि समस्त सीडीपीओ एवं ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत माह में कम से कम 75 केंद्र का भ्रमण करेंगे तथा संकलित रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत करेंगे।

उन्होनें जनपद में वजन किए गए बच्चों की श्रेणी, आधार सत्यापन की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप आंगनवाड़ी कार्यकत्री के भ्रमण की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप में बच्चों के वजन भरने की स्थिति, एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा, ई कवच पर डाटा फिडिग की स्थिति, ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जन की बैठक, बाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए निरीक्षण की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण की स्थिति आदि बिंदुओं पर चर्चा की गईं। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों के क्षेत्र अंतर्गत बच्चों का सैम एवं लाल श्रेणी का सत्यापन का कार्य पुनः किया जाए, जिससे कि कोई बच्चा ना छूटने पाए। उन्होंने आरबीएसके टीम द्वारा रेफर किए गए कुल 75 बच्चों में से मात्र 13 बच्चों को एनआरसी केंद्र पर उपचार की स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए आरबीएसके टीम को कड़ी फटकार लगाई तथा अपने कार्य में सुधार लाए जाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोषण किट का वितरण प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में समय से पूर्ण कराया जाए तथा कोई बच्चा पोषण आहार से ना छूटने पाए, उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉल पेंटिंग अवश्य कराई जाए, इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाए ।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में लाइट, फर्नीचर आदि संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरस्त कराएं। उन्होंने पोषण ट्रैकर एप पर 18 बिंदु पर कायाकल्प संबंधी सर्वे की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 के उपरांत भी अभी तक निर्धारित लक्ष्य में 620 आंगनवाड़ी केंद्रों पर निरीक्षण की रिपोर्ट प्रेषित न करने पर समस्त सीडीपीओ का अंतिम आदेशों तक वेतन आहरित न करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, एसीएमओ सहित समस्त सीडीपीओ, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button