उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

ओवरलोड वाहनों का शत प्रतिशत किया जाए चालान : जिलाधिकारी 

सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित एवं कम करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए यह बात जिलाधिकारी नेहा जैन ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों से कही।

Story Highlights
  • दुर्घटनाग्रस्त मार्गों पर बनाए जाएं ब्रेकर तथा लगाए जा संकेतक चिन्ह: जिलाधिकारी
कानपुर देहात,अमन यात्रा : सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित एवं कम करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए यह बात जिलाधिकारी नेहा जैन ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों से कही।
जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी सड़क दुर्घटना तेज रफ्तार एवं शराब पीकर वाहन चलाने व बिना हेलमेट के न हो इसके लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार चालान करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने परिवहन, राजस्व, पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी समय-समय पर संयुक्त निरीक्षण करते हुए चैकिंग अभियान चलाया जाए तथा शराब पीकर वाहन चलाने व तेज रफ्तार तथा बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि दुर्घटनाग्रस्त संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उनमें जो भी आवश्यक कार्यवाही एवं कार्य किए जाने हैं, वह समय से सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उनके अधीन सभी मोटर मार्गों पर आबादी क्षेत्रों में वाहन गति सीमा, यातायात संकेतक बोर्ड लगाए जाएं जो वाहन चालक को  दूर से ही दिखाई दे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी सड़कों में जगह-जगह पर साईन बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ओवरलोड वाहनों का शत-प्रतिशत चालान किया जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना हो।
सड़क से जुड़े अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी अपनी-अपनी सड़कों का रख-रखाव ठीक ढंग करें तथा सड़कों के आसपास की झाड़ियों को खत्म  कराएं तथा सड़क को किसी प्रकार की कोई क्षति न हो एवं सड़क क्षतिग्रस्त होने से किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो इसके लिए सभी अधिकारी इस पर विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सड़क किनारे किसी भी प्रकार से कोई अतिक्रमण न हो एवं अनावश्यक वाहन खड़े न हों यदि ऐसा पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में आम जनमानस को जागरुक करने के लिए जागरुकता कार्यक्रम भी समय-समय पर चलाएं जाएं। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह, आदि संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button