लाइफस्टाइल

कई समस्याओं का हल है अनार का छिलका, पढ़े पूरी जानकारी

अनार छोटे लाल माणिक जैसे बीजों वाला चमकदार लाल फल है. हम आनंद से उसका सेवन करते हैं क्योंकि ये स्वादिष्टता से भरा होता है. उसी के साथ ये फल हैरतअंगेज स्वास्थ्य फायदे उपलब्ध कराता है. अनार का इस्तेमाल कई तरीकों जैसे जूस, पपड़ी चाट या ठोस शक्ल में किया जाता है

टिप्स- अनार छोटे लाल माणिक जैसे बीजों वाला चमकदार लाल फल है. हम आनंद से उसका सेवन करते हैं क्योंकि ये स्वादिष्टता से भरा होता है. उसी के साथ ये फल हैरतअंगेज स्वास्थ्य फायदे उपलब्ध कराता है. अनार का इस्तेमाल कई तरीकों जैसे जूस, पपड़ी चाट या ठोस शक्ल में किया जाता है. आम तौर से अनार छीलने के बाद हम उसके छिलके कूड़ेदान में डाल देते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अनार के छिलके में लाजवाब स्वास्थ्य के फायदे छिपे होते हैं. लिहाजा, अगली बार बाहर फेंकने से पहले जरा सोचें कि कैसे आप उसका अपनी बेहतरी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

दांत के लिए अच्छा

कई टूथ पाउडर और टूथ पेस्ट में सबसे जरूरी सामग्रियों में से अनार एक है. ऐसा इसलिए क्योंकि अनार के छिलकों में कई गुण होते हैं जो ओरल सफाई को बनाए रखने में मदद करते हैं. उसके अलावा, अगर आप अनार के छिलकों को पाउडर बनाने के लिए पीसें, तो फिर उसे पानी के साथ मिलाएं. इस तरह, ये आपको दुर्गंधयुक्त सांस से दूर रहने में मदद करेगा. कुल मिलाकर, अनार आपके दांत को साफ और स्वस्थ रखने के लिए शानदार है.

हड्डियों को मजबूत करता है

हड्डियों को मजबूत करने और उसके घनत्व को बढ़ाने के लिए अनार का छिलका लाजवाब है क्योंकि उसमें बैक्टीरिया रोधी और सूजन रोधी गुण होता है. मासिक धर्म के स्थायी रूप से बंद हो जाने के समय महिलाओं के लिए ये मुख्य रूप से मददगार है. पाया गया है कि अनार के छिलके से तैयार किया गया मिश्रण का इस्तेमाल हड्डी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और मेनोपॉज के ठीक बाद ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत टाल सकता है.

स्किन के लिए अच्छा

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण अनार मुंहासे, फुंसी के साथ-साथ चकत्ते हटाने में मददगार . ये बैक्टीरिया और अन्य संक्रमण को स्किन से दूर रखने में मदद करता है. उसके अलावा, अनार आपकी स्किन को जवान और चमकदार बनाने में मदददगार है. ये उम्र ढलने के शुरुआती संकेत को रोकने के साथ चेहते पर झुर्रियों को टालता है.

गले में खराश का इलाज करता है

अनार का छिलका खांसी और गले में खराश का इलाज करने के लिए प्रभावी है. उसका इस्तेमाल कई दवाओं में लंबे समय से किया जाता रहा है. फौरन राहत हासिल करने के लिए पाउडर की शक्ल देने के लिए उसे पीसें और पानी के साथ पाउडर को मिलाएं, फिर उसके बाद उस पानी को पी जाएं. निश्चित रूप से ये आपकी समस्या का इलाज करने के साथ-साथ फौरन राहत आपको उपलब्ध कराएगा.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button