कानपुर

कानपुर में अब किसी भी चौराहे पर नहीं फसेंगे वाहन, पुलिस अधिकारियों ने तैयार किया ऐसा मास्टर प्लान

टाटमिल से जरीब चौराहे तक अब यातायात व्यवस्था चाक चौबंद होगी। जरीब चौकी और झकरकटी से आने वाले वाहन किसी भी चौराहे पर फसेंगे नहीं और पूरी सड़क अतिक्रमण मुक्त कराई जाएगी। इसके लिए अधिकारियों ने सिस्टमैटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया है

कानपुर, अमन यात्रा l शहर में 08 सर्वाधिक यातायात दबाव वाले रुटों को कॉरिडोर बनाकर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। इसमें रॉकेट तिराहे से मेघदूत तक, सरसैया घाट से मर्चेंट चेम्बर, नौबस्ता से बम्बा तक, गोविंद नगर के दोनों पुल, सीटीआई से दादानगर पुल, टाटमिल से जरीब चौकी, घंटाघर से कोपरगंज, बगिया क्रॉसिंग से आईआईटी, हैलट से शारदानगर क्रॉसिंग को शामिल किया गया है। पुलिस कर्मचारी इन रुट पर लगातार भ्रमणशील रहकर यातायात के दबाव को कम करके जाम के कारणों को दूर करेगें।

शुरू हुआ एटीएमएस : शहर में स्थापित आइटीएमएस (एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली) जो पिछले कई महीनों से तकनीकी समस्या के कारण बंद था, उसे चालू कर दिया गया है। टाटमिल चौराहे के आइटीएमएस की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। बाकी चौराहों पर भी प्रकिया शुरु की जा रही है।

जरीब चौकी से टाटमिल तक शुरू हुआ ट्रैफिक कॉरिडोर सिस्टम : टाटमिल से जरीब चौराहे तक अब यातायात व्यवस्था चाक चौबंद होगी। जरीब चौकी और झकरकटी से आने वाले वाहन किसी भी चौराहे पर फसेंगे नहीं और पूरी सड़क अतिक्रमण मुक्त कराई जाएगी। इसके लिए अधिकारियों ने सिस्टमैटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया है, जिसमें प्रथम चरण में टाटमिल से जरीब चौकी कॉरिडोर को लिया गया है। साथ ही सात अन्य कॉरिडोर पर भी फोर्स लगाई गई है।

होने जा रहा ये बदलाव : डीसीपी ने बताया कि यातायात पुलिस कॢमयों की संख्या बढ़ाई जाएगी, ट्रैफिक सिग्नल को सुधारा जायेगा, ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग ट्रैफिक लोड के अनुसार सेट की जा रही है। इंटरसेप्टर वाहन व क्रेन की संख्या बढ़ायी जायेगी एवं रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया जायेगा जो यातायात जाम की सूचना पर पहुंच कर यातायात व्यवस्था सामान्य करने की कार्यवाही करेगी। रात में पीआरवी जवान इस कार्य को करेगें। नॉन कान्टेक्ट चालान को बढ़ावा दिया जायेगा। वाहन चालक को बिना रोके उनका चालान होगा। डीसीपी ने बताया कि ट्रैफिक कोरिडोर बनाये जा रहे है, सबसे पहले शहर के बीचोबीच गुजरने वाली शहर की लाइफ लाइन जीटी रोड को चुना गया है। इसमें प्रथम चरण में टाटमिल चौराहा से जरीब चौकी चौराहा तक की सड़क को चुना गया है। यहां तीनों चौराहो टाटमिल, अफीमकोठी, और जरीबचौकी पर नये ट्रैफिक बैरियर लगा दिये गये है और रोड इन्जीनियरिंग में कुछ बदलाव किये गये है। क्विक रिस्पान्स टीम बनायी गयी है। बाइक पर तैनात पुलिस कर्मी लगातार टाटमिल से जरीबचौकी तक भ्रमणशील रहकर यातायात में आ रही समस्याओं का दूर करेंगे। कॉरिडोर के सभी ट्रैफिक सिग्नल को ठीक किया गया है। अनावश्यक खड़े वाहनो के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए क्रेन लगाई गई है।

इन नंबरों पर दे सूचना : अपर पुलिस आयुक्त ने बताया कि यातायात संबंधित किसी भी समस्या या जाम लगने पर लोग इन नंबरों पर सूचना दे सकते हैं। ये नंबर हैं, 1073 और 78389863369

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button