औरैयाउत्तरप्रदेश

कोरोना पीड़ित बच्चों की भविष्य को बनाने के लिए संचालित की गई है योजना

एन0आई0सी0, ब्लॉक औरैया में पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में जनपद में पात्र 02 बच्चे को माननीय प्रधानमंत्री जी, भारत सरकार द्वारा बच्चे के बैंक खाते में रूपया 10 लाख की धनराशि प्रदान की गयी।

Story Highlights
  • माननीय प्रधानमंत्री ने बच्चों के भविष्य का रखा है ख्याल : मा0 राज्यमंत्री

औरैया ,अमन यात्रा। एन0आई0सी0, ब्लॉक औरैया में पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में जनपद में पात्र 02 बच्चे को माननीय प्रधानमंत्री जी, भारत सरकार द्वारा बच्चे के बैंक खाते में रूपया 10 लाख की धनराशि प्रदान की गयी। इसके साथ ही माननीय प्रधानमंत्री जी ने बटन दबाकर कक्षा-1 से 12 तक अध्ययनरत प्रत्येक बच्चे के बैंक खाते में विशेष ”स्कॉलरशिप फॉर पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन“ के तहत रू0 20,000/- की धनराशि प्रेषित की, जिसमें रू0 1,000/- प्रतिमाह एक वर्ष तक कुल रू0 12,000/- तथा रू0 8,000/- बच्चे की किताबें, यूनीफार्म, जूते एवं शिक्षा से सम्बन्धित अन्य सामग्री हेतु है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कोरोना महामारी से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा और अन्य लाभों की घोषणा की है। पीएम केयर्स फंड के जरिए बच्चों को लाभ मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं, और सरकार बच्चों के समर्थन और सुरक्षा के लिए सब कुछ करेगी। इस योजना के तहत जनपद के दो बच्चों कुमारी सोनम एवं अर्जुन पाल को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया। इसके लिए माननीय राज्यमंत्री कौशल किशोर शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय द्वारा जनपद के एन आई सी में हुए कार्यक्रम के तहत बच्चों को लाभ प्रदान किया गया। योजना की जानकारी देते हुए माननीय मंत्री जी ने कहा के कोरोना महामारी के समय में जिन बच्चों के माता-पिता नहीं रहे हैं उन बच्चों के भविष्य की चिंताओं को देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा है कि देश का बच्चा इस देश का भविष्य है और उस भविष्य की देखभाल की जिम्मेदारी हमारी है इसलिए हर बच्चे की जिम्मेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 1 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिसमें उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत प्रत्येक पीड़ित बच्चे को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। बच्चों को 23 साल की उम्र होने पर यह राशि मिलेगी। इसके अलावा अनाथ बच्चों के रहने-खाने के साथ-साथ शिक्षा की भी व्यवस्था सरकार करती है। इन बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण सरकार देगी। प्रत्येक बच्चे को 5 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा दोनों बच्चों को गोद ले लिया गया है तथा भविष्य में कभी भी किसी भी बात की आवश्यकता पड़ने  पर उन्हें संपर्क स्थापित करने के लिए अपना मोबाइल नंबर भी बच्चों को दे दिया है। इस अवसर पर माननीय मंत्री कौशल किशोर, राज्यमंत्री, शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय, जिलाध्यक्ष राम जी मिश्रा, सांसद प्रतिनिधि रिया शाक्य, जिलाधिकारी प्रकाश चंद श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव, जिला प्रोबेशन अधिकारी आशुतोष सिंह एवं विभागीय अधिकारी और कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button