उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

खुशखबरी ! शिक्षकों की जल्द होगी प्रोन्नति 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिवों के साथ विभागवार व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कई दिशा-निर्देश दिए हैं।

Story Highlights
  • योगी ने सभी विभागों से रिक्त पदों का मांगा विवरण
  • सभी विभागों में रिक्त पदों को तत्काल भरने के निर्देश
  • 30 सितम्बर तक पूरी हो विभागीय पदोन्नति

लखनऊ / कानपुर देहात। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिवों के साथ विभागवार व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कई दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा सरकारी विभागों में मानव संसाधन का अभाव विभागीय कार्यक्षमता और जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। नियुक्तियों में विलंब से न केवल बैकलॉग बढ़ता है बल्कि युवाओं की अपनी योग्यता के अनुरूप अवसर भी नहीं मिलता इसलिए जरूरी है कि हर विभाग अपने यहां नियुक्ति की प्रक्रिया को समय से आगे बढाएं। रिक्तियों के संबंध में जिलों से प्राप्त हो रही जानकारी की समीक्षा भी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभागों में ग्राम/नगर और जिला से लेकर शासन स्तर तक प्रत्येक संवर्ग की गहनता से समीक्षा कर आवश्यक रिक्तियों की स्थिति स्पष्ट की जाए। नियुक्ति और कार्मिक विभाग के माध्यम से सभी विभागों में रिक्तियों/ प्रचलित नियुक्ति प्रक्रिया और आवश्यक मानव संसाधन की विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।

नियुक्ति प्रक्रिया में सरलता के लिए ई-अधियाचन का प्रयोग करें-

सीएम योगी ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया में सरलता के लिए ई-अधियाचन की व्यवस्था लागू की गई है उसका उपयोग करें। नियुक्ति के लिए अधियाचन भेजने से पूर्व आरक्षण नियमावली का सूक्ष्मता से परीक्षण कर लिया जाए।

बदलते समय के साथ नए पदों की जरूरत-

मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलते दौर के साथ नगर विकास जैसे विभागों में अनेक नवीन पदों के सृजन की आवश्यकता है। तदनुसार कार्यवाही की जानी चाहिए। राजस्व विभाग में समायोजित किये गए चकबंदी लेखपालों का विधिवत प्रशिक्षण कराएं। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर जारी चयन की प्रक्रिया आगामी दिसंबर तक पूरी कर लें।

पदोन्नति की कार्यवाही 30 सितंबर तक पूरी हो-

मुख्यमंत्री ने कहा समयबद्ध पदोन्नति शासकीय सेवा का हिस्सा है। हर कर्मचारी को नियत समय पर इसका लाभ मिलना ही चाहिए। पदोन्नति के लिए परफॉर्मेंस को आधार बनाएं। इस वर्ष मुख्य सचिव / अपर मुख्य सचिव / प्रमुख सचिव / विभागाध्यक्ष अथवा लोक सेवा आयोग स्तर पर की जाने वाली पदोन्नति की कार्यवाही प्रत्येक दशा में 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाए। सीएम योगी ने कहा कि जिन विभाग में अतिरिक्त कार्मिकों की उपलब्धता हो उन्हें नियमानुसार अन्य विभागों में समायोजित किया जाए। पदोन्नति वाले पदों में यदि योग्य अभ्यर्थी न मिलें तो प्रतिनियुक्ति पर विचार किया जाना चाहिए। पदोन्नति में आवश्यकतानुसार शिथिलीकरण भी किया जा सकता है। इसके अलावा भर्ती के सापेक्ष हमें प्रशिक्षण क्षमता को भी बढ़ाना होगा। तकनीक का उपयोग करते हुए भर्ती प्रक्रिया में लगने वाले समय को और कम करना होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button