उत्तरप्रदेशऔरैया

गरीब कल्याण महोत्सव का हुआ आयोजन

सोमवार  को दिबियापुर स्थित गेल ऑडिटोरियम में गरीब कल्याण महोत्सव आयोजन के अंतर्गत गरीब लाभार्थियों को योजनाओं से संबंधित प्रशस्ति पत्र व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किए जाने का कार्यक्रम  का आयोजन मा0 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), मा0 शिक्षा विभाग, उ0प्र0 श्रीमती गुलाब देवी की अध्यक्षता में किया गया।

Story Highlights
  • जनहित की योजनायें जन-जन तक पहुॅचने से आम आदमी के जीवन में खुशहाली आयी : मा0 मंत्री
औरैया,अमन यात्रा । सोमवार  को दिबियापुर स्थित गेल ऑडिटोरियम में गरीब कल्याण महोत्सव आयोजन के अंतर्गत गरीब लाभार्थियों को योजनाओं से संबंधित प्रशस्ति पत्र व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किए जाने का कार्यक्रम  का आयोजन मा0 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), मा0 शिक्षा विभाग, उ0प्र0 श्रीमती गुलाब देवी की अध्यक्षता में किया गया।कार्यक्रम में सर्वप्रथम माननीय राज्य मंत्री व मंत्री द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीराम मिश्रा द्वारा माननीय राज्य मंत्री को पुष्प भेंट कर सम्मानित किया गया। इसी के साथ ही भाजपा पदाधिकारियों ने एक-एक कर सभी सम्मानित मंत्री व अध्यक्ष का पुष्प भेंट कर सम्मान किया।
इसके उपरांत आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम में 2 महिलाओं की गोद भराई व एक बच्चे का अन्नप्राशन कराया गया। जिला अध्यक्ष द्वारा संबोधित किया गया कि भारत सरकार के 8 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सभी आम लोगों का स्वागत कर उन्हें बहुत-बहुत बधाइयां भी देता हूं, साथ ही माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी के अत्यंत सराहनीय कार्य के लिए भारत के सभी लोगों द्वारा मैं बहुत बहुत बधाइयां देता हूंँ।गेल ओडीटोरियम में आयोजित लोक कल्याण जनसभा को सम्बोधित करते हुये मा0 राज्यमंत्री ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने गांवों, गरीब, किसान, महिलाओं, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गाे के जीवन स्तर को उठाने के लिये योजना का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर किया है।
गरीबों को निःशुल्क आवास, शुद्ध पेयजल, सामुदायिक शौचालय, जनधन खाते तथा किसान सम्मान निधि पेंशन उनके निजी खाते में शत् प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो रही है। उन्होने कहा कि सरकार ने़ महिलाओं को उज्जवला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है उज्जवला कनेक्शन धारकों को निःशुल्क गैस सिलेण्डर दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। इसी तरह गरीबों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये 5 लाख रुपये तक निःशुल्क उपचार हेतु  आयुष्मान योजना के अन्तर्गत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये है, जिसके माध्यम से गरीब व्यक्ति भी किसी भी निजी अस्पताल में निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकता है। उन्होने युवाओं के रोजगार की चर्चा करते हुये कहा कि सरकार कौशल विकास मिशन के माध्यम से नौजवानों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर स्टार्टअप योजना के अन्तर्गत बैंक ऋण उपलब्ध कराकर रोजगार सृजन कर रही है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को दैवीय आपदा में होने वाले नुकसानों से सुरक्षा प्रदान की गयी है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश के सांस्कृतिक वैभव को पुर्नस्थापित करते हुये विकास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की नीति अपराध और हिंसा के विरूद्ध जीरो टालरेन्स की है, किसी भी अपराधी और हिंसा में लिप्त व्यक्ति को किसी भी कीमत पर बख्शा नही जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जनहित की योजनायें जन-जन तक पहुॅचने से आम आदमी के जीवन स्तर में बदलाव आया है।
   मा0 प्रदेश मंत्री देवेश जी ने लोक कल्याण जन सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जन सभा में महिलाओं की उपस्थिति देखकर लगता है कि महिलाओं में बहुत जाग्रति आयी है। जिस प्रकार आप लोग अपनी जिम्मेदारी को निभाते है उसी प्रकार प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी भी देश के हर एक नागरिक की जरूरतों को ख्याल रख रहे हैं। सरकार द्वारा घर घर शौचालय बनवाये गये ताकि महिलाओं को खुले मे शौंच क्रिया जाने से मुक्ति मिल सके।
गरीबों के लिए आवास की व्यवस्था की गयी इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को विधवा,विकलांग, दिब्यांग , वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है वहीं किसान सम्मान निधि के अर्न्तगत किसानों को लाभ मिला रहा है। लोक कल्याण जन सभा में विभिन्न योजनाओं के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनार्न्तत स्वीकृति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास शहरी, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, एवं दिव्यांग पेंशन एवं सभी योजनाओं के 100 लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर लाभान्वित किया गया तथा साथ ही सी एच ओ के 10 लाभार्थियों को लेपटॉप वितरण प्रदान कर सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को एक विचारधारा तय कर अपने विकास क्षेत्र को लेकर निश्चित कदम बढ़ाना आवश्यक है। इसके लिए भारत सरकार पूर्ण सहयोग देने में सक्षम है।
उन्होंने कहा कि पढ़ाई से लेकर खेलकूद के क्षेत्र तक आप जिस किसी भी क्षेत्र में जाना चाहे तो वह कदम भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है। आप भारत के नागरिक ही नहीं इस भारत देश के मालिक भी हैं और इस मालिक होने के नाते आप सभी का भी अपना कर्तव्य बनता है कि हमें अपने देश को एक नई दिशा की तरफ ले जाना है जिससे विकास की राह और भी खुल सकें। कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री कौशल राजपूत द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मध्य जिलाधिकारी महोदय द्वारा अवगत कराया गया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से होने वाले लाभ से कभी भी किसी को वंचित ना रखने के लिए आप सभी लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है, इसमें आने वाली पीढ़ी का मुख्य रूप से सहभागिता होना अति आवश्यक है। इसलिए भारत सरकार द्वारा सबका साथ, सबका विकास का यह जो नारा है उसको सार्थक करने के लिए युवा पीढ़ी का सहयोग भी आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि मनुष्य के गर्भाशय से लेकर मृत्यु तक व उसके मध्य जीवन से संबंधित जितनी भी योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जाती है उसका लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को जागृत होना चाहिए।कार्यक्रम के दौरान माननीय प्रदेश अध्यक्ष देवेश कोरी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, जिला प्रभारी प्रमोद अग्रहरि, पूर्व जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे, कार्यक्रम संयोजक भुवन प्रकाश गुप्ता, ललिता दिवाकर,  ऋषि पांडे, कुलदीप दुबे, रजत दीक्षित, मीडिया प्रभारी दिलीप मिश्रा, महिला पदाधिकारी साधना तिवारी, चंद्रकांति मिश्रा, जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह व भाजपा जनप्रतिनिधि कार्यकर्ता एवं समस्त अधिकारीगण व लाभार्थी उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button