फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

गोमती रिवर फ्रंट की तरह विकसित होगा गोरखपुर का गोड़धोइया नाला

गोरखपुर शहर के बीचोबीच होकर गुजरने वाले गोड़धोइया नाले को नए सिरे से निर्मित करने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर विकसित भी किया जाएगा। शहर के कई मोहल्लों से होकर गुजरने वाले इस नाले के सुंदरीकरण से शहर के विकास को नया आयाम मिलेगा।

गोरखपुर,अमन यात्रा । गोरखपुर शहर के बीचोबीच होकर गुजरने वाले गोड़धोइया नाले को नए सिरे से निर्मित करने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर विकसित भी किया जाएगा। शहर के कई मोहल्लों से होकर गुजरने वाले इस नाले के सुंदरीकरण से शहर के विकास को नया आयाम मिलेगा।

शहर के विकास, सिटी मोविलिटी प्लान को लेकर हुई बैठक में जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

विकास भवन सभागार में शहर के विकास एवं मोविलिटी प्लान को लेकर हुई बैठक में जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने इस प्रस्ताव पर काम करने को कहा है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर कुलदीप मीणा को इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें विश्व बैंक से आर्थिक सहयोग लेने की तैयारी भी है। इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने की कार्यवाही शुरू करने को कहा गया है। बैठक में गोड़धोइया नाले को पक्का बनाने के लिए भी चर्चा की गई।

एस्टीमेट तैयार करने के लिए गठित समिति को जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया। समिति की ओर से जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि एस्टीमेट लगभग तैयार है। जिलाधिकारी ने कहा कि गोड़धोइया नाले के विकास से महानगर के जल निकासी की समस्या को हल करने में काफी मदद मिलेगी और महानगर के विभिन्न मोहल्लों के जल जमाव की समस्या का समाधान भी होगा।

नाले के निर्माण को लेकर जल्द तैयार हो जाएगा एस्टीमेट

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को और अच्छा बनाने के लिए चौराहों के सुंदरीकरण, चौड़ीकरण के कार्यों को जल्द पूरा किया जाय। शहर में पार्किंग एवं सड़कों के विकास के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना बनाकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन के विकास के लिए सभी ऐतिहासिक स्थलों, पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए सम्बंधित लोगों से बात की जाए।

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) परियोजना के बारे में चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इसे जल्द से जल्द लागू किया जाए और पुलिस विभाग के साथ सामंजस्य भी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में औद्योगिक विकास के लिए भी कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जायेगा। दीर्घ कालीन कार्ययोजना से औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाने के मदद मिलेगी और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। बैठक में जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह, नगर आयुक्त अविनाश सिंह आदि मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button