कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

चारागाह की भूमि पर नैपियर ग्रास रोपण की कार्यवाही शीघ्र करें पूर्ण : सीडीओ सौम्या

मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सभागार में सभी ग्राम पंचायत सचिव, ए०डी०ओ० पंचायत के साथ भूसा दान,भूसा क्रय, मनरेगा एवं अन्य कार्यों की समीक्षा की, उन्होंने कहा कि विकास खंड स्तर पर भूसा बैंक की स्थापना करने और भूसा क्रय हेतु ग्राम स्तर पर समिति बनाकर भूसा क्रय की कार्यवाही शीघ्र ही पूर्ण कर ली जाए.

Story Highlights
  • सीडीओ सौम्या ने भूसा दान,भूसा क्रय, मनरेगा एवं अन्य कार्यों की आदि की समीक्षा,दिए निर्देश
  • दान में भूसा प्राप्त करने और ग्राम स्तर पर समिति बनाकर भूसा क्रय की प्रक्रिया में लाये तेजी ताकि संरक्षित गौवंशों को समय से पर्याप्त मात्र में मिल सके भूसा

अमन यात्रा, कानपुर देहात : मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने विकास भवन सभागार में सभी ग्राम पंचायत सचिव, ए०डी०ओ० पंचायत के साथ भूसा दान,भूसा क्रय, मनरेगा एवं अन्य कार्यों की समीक्षा की, उन्होंने कहा कि विकास खंड स्तर पर भूसा बैंक की स्थापना करने और भूसा क्रय हेतु ग्राम स्तर पर समिति बनाकर भूसा क्रय की कार्यवाही शीघ्र ही पूर्ण कर ली जाए, उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित अस्थायी गोवंश बाड़ा को समाप्त करके नई गौशाला का निर्माण कार्य पूर्ण कर गोवंशों को संरक्षित कराना सुनिश्चित करें, क्योंकि ग्रीष्मऋतु में अस्थायी बाड़ा में गोवंश को रखना किसी भी दशा में उचित नहीं होगा इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए।

ये भी पढ़े-  ग्रेच्युटी की हर फाइल पर लेता था 10 फीसदी घूस, भेजा गया जेल, जांच में कई खुलासे

उन्होंने कहा कि गौशालाओं में नैपियर ग्रास की बुआई करायी जाए एवं उप जिलाधिकारियों से पत्राचार कर चारा गाह की जमीन चिन्हांकित करवाते हुए चारा उगाया जाए तथा लगातार मीडिया के माध्यम से भी गौशालाओं में कमियां पाई जा रही है, जिसके तहत सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने गौशालाओं में  निरीक्षण कर संपूर्ण व्यवस्था पूर्ण कराएं, उन्होंने कहा कि गौशालाओं में  हरा चारा,  चूनी चोकर, पानी आदि गोवंशो को उपलब्ध कराएं,  तथा उनके लिए संपूर्ण व्यवस्थाए गौशालाओं में कराएं एवं नए गौशाला के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता जहां नहीं है वहां की जाए तथा शीघ्र गौशालाओं का निर्माण किया जाए तथा कैटल सेट के माध्यम से भी गोवंश को संपूर्ण व्यवस्थाएं दी जाएं, उन्होंने कहा कि गौशालाओं में के केयरटेकर का मानदेय समय से दिया जाए इसके पश्चात उन्होंने कहा कि जनपद में गौ-अभ्यारण बनवाये जाने हेतु भूमि का चिन्हांकन करते हुए गौ-अभ्यारण बनवाये जाने की प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण कराएं।

ये भी पढ़े- जहां हैंडपंप खराब है उसको मरम्मत कराकर चालू कराएं : सीडीओ सौम्या

तदपश्चात उन्होंने समस्त ग्राम पंचायत सचिव, ए०डी०ओ० पंचायत  निर्देश दिए कि हीट वेब एक्शन प्लान के तहत बढ़ती गर्मी में  पेयजल की समस्या से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को एक्टिव मोड में रहने के निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद में पेयजल की समस्या रहती है, ऐसे में जो हैंडपम्प रिबोर की स्थिति में है उसको चेक करा कर रिबोर कराएं, यह भी कहा कि ब्लॉक वाइज एक रजिस्टर बनाएं जिस पर नोट करते रहें। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कितने ऐसे हैंड पंप है जिसको रिबोर कराने से पानी आ जाएंगा इसे सुनिश्चित कराएं साथ ही इसके अलावा जिस ब्लॉक में समस्या है उसका समाधान कराएं।

ये भी पढ़े- पं. धीरेंद्र शास्त्री 17 अप्रैल से सुनाएंगे हनुमंत कथा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए है कि इस सम्बन्ध सभी खंड विकास अधिकारियों से डाटा कलेक्ट कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि गर्मी तक एक्टिव रहने की जरूरत है किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए, जहां हैंडपंप खराब है उसको मरम्मत कराकर चालू कराएं एवं टैंकर की व्यवस्था एक्टिव रहनी चाहिए।

ये भी पढ़े- भारत स्काउट एवं गाइड की ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पुखरायां में हुई संपन्न

उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त ग्रामों एवं ग्राम पंचायतों में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं व सामाजिक आर्थिक संकेताकों के निर्धारित सर्वे प्रपत्र भर कर फ्रंटलाइन वर्कर्स के माध्यम से पूर्ण गुणवत्ता परक समयबद्ध ढंग से सर्वे किया जाए उन्होंने कहा कि ग्रामों एवं ग्राम पंचायतों के पूर्ण सर्वे कार्य को भली भाँती परिक्षणोंपरांत खंड विकास अधिकारीयों द्वारा सत्यापित भी कराया जाए साथ ही ग्राम के सभी आधारभूत सुविधाओं की जियो टैगिंग अनिवार्य रूप से की जाए इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए वहीँ उन्होंने निर्देश दिए कि फ्रंटलाइन वर्कर्स की ड्यूटी लगाते हुए मिशन अन्त्योदय एप्प डाउनलोड करवाया जाए एवं एप्प पर ग्राम के आधारभूत आकड़ों को डाउनलोड करवाते हुए सर्वे का कार्य शीघ्र ही आरम्भ किया जाए। बैठक में जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा०डी०एन०लवानियाँ, जिला पंचायत राज अधिकारी आदि अधिकारीगण रहे उपस्थित।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button