कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जनपद की गौशालाओं में गौवंशों हेतु सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं रहे दुरस्त : नोडल अधिकारी

शासन के निर्देशों के तहत प्रदेश में संचालित गो-आश्रय स्थलों, संचारी रोग टीकाकरण एवं अन्य योजनाओं के निरीक्षण हेतु नामित नोडल अधिकारी दुग्ध आयुक्त, उत्तर प्रदेश लखनऊ श्री शशि भूषण लाल सुशील ने विगत दिवस बीती सायंकाल विकास भवन में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई।

Story Highlights
  • आवारा घूम रहे गौवंशों को गौशालाओं में करें संरक्षित : नोडल अधिकारी

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : शासन के निर्देशों के तहत प्रदेश में संचालित गो-आश्रय स्थलों, संचारी रोग टीकाकरण एवं अन्य योजनाओं के निरीक्षण हेतु नामित नोडल अधिकारी दुग्ध आयुक्त, उत्तर प्रदेश लखनऊ शशि भूषण लाल सुशील ने विगत दिवस बीती सायंकाल विकास भवन में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई। बैठक में आवारा गौवंशों के संरक्षण, गौ-आश्रय स्थलों के रख रखाव, गौवंशों को हरा चारा, चूनी-चोकर, पानी आदि के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने भी प्रतिभाग किया। बैठक में नोडल अधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा जो गौवंशो हेतु जो भी शासनादेश जारी हुए है उनका शत प्रतिशत पालन किया जाये। नोडल अधिकारी को रनियां कस्बे क्षेत्र में आवारा गौवंश दिखायी पड़ने पर उन्होंने उप जिलाधिकारी अकबरपुर व अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत रनियां को निर्देशित किया कि सड़कों व कस्बे में घूम रहे आवारा गौवंशों को गौ-आशय स्थलों पर संचालित किये जाये।

ये भी पढ़े-  सोलर पैनल से जगमग होंगे सरकारी स्कूल

उन्होंने कहा कि शासन के सख्त निर्देश है कि गौवंश आवारा सड़कों में न घूमे उन्हें गौशालाओं में अवश्य संरक्षित करें, नोडल अधिकारी ने पशुपालन विभाग व जिला पंचायत राज अधिकारी विभाग को निर्देशित किया कि जहां ज्यादा गौवंश है वहां और गौशालाऐं बनाये जाने की कार्यवाही करें जनपद में कही भी आवारा गौवंश न घूमें, उन्हें कैटल कैचर मशीन से गौवंशाओं में संरक्षित करें, गौशालाओं में लगे केयर टेकर का समय से वेतन का भुगतान किया जाये। गौशालाओं में शेड, भूसा, पानी आदि की व्यवस्था रहें, कही किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि जनपद के नगर निकायों द्वारा गौग्रास योजना चलायी जा रही है जिसके माध्यम से घरो से रोटी व खाद्य पदार्थ एकत्र कर गौशालाओं में भेजी जा रही है, इस पर नोडल अधिकारी ने प्रसन्नता जाहिर की तथा और अच्छे से योजना का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़े-    राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खेल प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन : रिद्धि पाण्डेय

वहीं उन्होंने गाय के गोबर से प्रोडक्ट तैयार करने की बात कही। वहीं उन्होंने संचारी रोग के तहत साफ सफाई कराये जाने व अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अकबरपुर वागीश कुमार शुक्ला, डीसी मनरेगा हरीशचन्द्र, पशु चिकित्साधिकारी डा0 देवकीनन्दन लावनिया आदि अधिकारीगण व समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button