कानपुर देहात

जनपद में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ कार्यक्रम भव्य रूप से मनाया गया 

कार्यक्रम की शुरूआत से पहले मुख्य अतिथि अजीत पाल सिंह, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, अकबरपुर रनिया विधायक प्रतिभा शुक्ला, भोगनीपुर विधायक विनोद कटियार, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

Story Highlights
  • जबतक हम मानसिक गुलामी से मुक्त नही होगे तब तक सच्चे देश भक्त नही हो सकते : सीडीओ सौम्या
  • पुखरयां जीजीआईसी विद्यालय की बालिकाओं ने रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित नृत्य नाटिका का प्रदर्शन किया। 
  • पुखरायां जीजीआईसी विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कानपुर देहात,अमन यात्रा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ पूरे प्रदेश में भव्य रूप से मनाया जा रहा है, इसीक्रम में जनपद कानपुर देहात में भी भव्य कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन सभागार कक्ष में किया गया. इस सभागार कक्ष में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने की। कार्यक्रम की शुरूआत से पहले मुख्य अतिथि अजीत पाल सिंह, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, अकबरपुर रनिया विधायक प्रतिभा शुक्ला, भोगनीपुर विधायक विनोद कटियार, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस कार्यक्रम में आजादी से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। पुखरायां जीजीआईसी विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया, वहीं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की टीम ने देश भक्ति की गीतों से ससज्जित भव्य कार्यक्रम प्रस्तुत किया, तत्पश्चात पुखरयां जीजीआईसी विद्यालय की बालिकाओं ने रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित नृत्य नाटिका का प्रदर्शन किया, जिसके द्वारा रानी लक्ष्मीबाई के शौर्य गाथा को बखूबी ढ़ंग से प्रस्तुत किया गया।

 

ये भी पढ़े-  कानपुर मंडल आयुक्त ने भोगनीपुर क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गांवों का किया दौरा

इसके पश्चात नेहरू युवा केन्द्र की बालिकाओं द्वारा देश प्रेम पर आधारित सामूहिक नृत्य नाटक का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम के पश्चात मुख्य अतिथियों ने देश भक्ति से ओतप्रोत भव्य कार्यक्रम के सम्बन्ध में अपने-अपने विचार प्रकट किये। इस क्रम में सर्वप्रथम बोलते हुए पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने काकोरी के शहीदों को नमन किया साथ ही आजादी में सक्रिय भूमिका निभाने वाले देश भक्तों के योगदान को सराहते हुए उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा ग्रहण करने की बात कही, उन्होंने कहा कि आजादी अत्यन्त मूल्यवान है, आजादी के दौरान प्राप्त मूल्य हमारे लिए अनुकरणीय है, इसलिए जरूरी है कि हम उन मूल्यों को प्राप्त करें और उसी के अनुसार आचरण करे। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि जिन मूल्यों को प्राप्त करने के लिए हमने वर्षो से संघर्ष किया, उन मूल्यों की हम रक्षा करें, हमें जो भी दायित्व दिये गये है, उनका निर्वहन हम समुचित तरीके से करे, यही हमारी राष्ट्र के प्रति सच्ची सेवा होगी, ऐसे कार्यक्रम हमें अपने दायित्वों का बोध करना सिखाते है।

ये भी पढ़े-   जिलाधिकारी के कुशल मार्गदर्शन एवं मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किया गया राशन सामग्री का वितरण

 

अकबरपुर रनियां विधायक प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई का व्यक्तित्व मुझे सदैव प्रेरित करता रहा है, आजादी के दीवानो को नमन करते हुए मैं महिलाओं से अपील करती हूॅ अपनी शक्ति को पहचाने उसी के अनुसार आचरण करें। मुख्य अतिथि राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने कहा कि इस तरह के भव्य कार्यक्रम का आयोजन पहली बार हो रहा है निश्चित रूप से इसका श्रेय हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है, अपने राष्ट्र की तन मन से सेवा ही सच्ची राष्ट्र सेवा है, हम लोगों का पूर्ण विकास तभी संभव है जब हम आजादी के दीवानों की निष्ठा, लगन और समर्पण को अपने जीवन में आत्मसात् कर ले। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कहा कि स्वतन्त्रता केवल विदेशी शक्तियों से मुक्ति का नाम ही नही है, अपितु स्वतन्त्रता का मतलब है मानसिक और आत्मिक स्वतन्त्रता, जबतक हम मानसिक गुलामी से मुक्त नही होगे तब तक सच्चे देश भक्त नही हो सकते, अपने कामों में ईमानदारी, पादर्शिता, निष्ठा, लगन का व्यवहार करना सच्ची देश भक्ति है, आजादी के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे है, इस मौके पर उन शहीदों को याद करना हमारे लिए गौरव की बात है, जिन्होंने देश भक्ति के आगे अपने प्राणों को भी तुच्छ समझा।

ये भी पढ़े-  बाढ़ पीड़ितों हेतु बबलू राजा ने चलाया समाजवादी भंडारा

 

इस कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात मुख्य अतिथि राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, सदर विधायक प्रतिभा शुक्ला, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने वृक्षारोपण कर प्रकृति रक्षित रक्षितोः का संदेश दिया, साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण भी इन विशिष्ट अतिथियों ने किया, इन स्टालों में प्रमुख आकर्षण रहा एनआरएलएम की महिलाओं द्वारा लगाया गया स्टाल, इन महिलाओं ने राखी त्योहार को देखते हुए विशेष रूप से यह स्टाल लगाये थे।

 

ये भी पढ़े-   यूपीः 2022 विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी सपा

 

कार्यक्रम के दौरान शहीद हुए परिवारों को शॉल देकर सम्मानित भी किया गया, इनमें प्रमुख रहे सोमनाथ सिंह राजपूत, करन सिंह, माधव सिंह, प्रयाग नारायण, शिवरतन आदि। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट ने किया, कार्यक्रम के दौरान जिले के सभी अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button