कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर विकास भवन में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी आदि द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गये। जिलाधिकारी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि हमारे प्रतिभाशाली युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित किया जा सकें।

Story Highlights
  • तम्बाकू को अपने जीवन से करें दूर व दूसरों को भी करे प्रेरितः जिलाधिकारी
  • युवा यातायात नियमों का सख्ती से करे पालन व आस पास के लोगों को करे जागरूकः जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर विकास भवन में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी आदि द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गये। जिलाधिकारी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि हमारे प्रतिभाशाली युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित किया जा सकें।

ये भी पढ़े-  राजस्व वसूली में लाए प्रगति अन्यथा होगी कार्रवाई : नेहा जैन

उन्होंने कहा कि युवा दिवस मनाने के लिए सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को चुना गया था और तब से अब तक हर साल इस दिन युवा दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद अपने विचार और अपने आदर्शों के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं, उन्होंने काफी कम उम्र में ही दुनिया में अपने विचार के चलते एक अलग पहचान बनाई थी, उनके विचारों से ही युवाओं को सही दिशा मिल सकता है इस मकसद से उनके जन्मदिवस को ही युवा दिवस के रूप में चुना गया था। देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति तथा प्रत्येक युवा को मौलिक अधिकारों का ज्ञान होना जरूरी है, नयुवा जागरुकता ही देश को सही दिशा में ले जा सकती है, इसलिए युवाओं को अपने मौलिक अधिकारों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है, जागो, जानो और करो। अगर युवा इन तीन बातों पर ही अपना ध्यान केंद्रित कर लें तो स्वभाविक है गलत और सही का फर्क उन्हें आसानी से समझ में आ जाएगा। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है, सभी लोग यातायात नियमों का पालन अवश्य करें।

ये भी पढ़े-  जनपद न्यायालय परिसर कानपुर देहात में किया गया पौधारोपण

वहीं उन्होंने कहा कि जनपद में आगामी दिनों में ग्लोबल इनवेस्टर समिट एवं कानपुर देहात महोत्सव का कार्यक्रम किया जा रहा है जिसमें एक दिन युवा लोगों को दिया गया है, इसमें सभी लोग बढ़-चढ़कर प्रतिभाग अवश्य करे। वहीं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने सम्बोधित करते हुए युवाओं को अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया तथा स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन चरित्र से सीख लेने हेतु कहा। वहीं जगजीवनपुर की अंजली शर्मा द्वारा युवा दिवस पर अपने द्वारा रचित एक कविता सुनाकर सभी को मन्त्रमुग्द किया, जिसकी प्रसंसा जिलाधिकारी द्वारा भी की गयी एवं इस मौके पर जिलाधिकारी द्वारा जनपद की प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करने हेतु जिला युवा कल्याण अधिकारी को एक वार्षिक पत्रिका निकाले जाने हेतु निर्देशित किया, जिसमें जो भी युवा अपनी लेखनी सबके मध्य लाने की इच्छा रखते है उनको अपने हुनर को निखारने हेतु एक मंच प्रदान हो सके।

ये भी पढ़े-  सहकार भारती ने शिव शंकर शुक्ला को नियुक्त किया गंगा समग्र का विभाग संयोजक 

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी युवाओं को अपने इस बहुमूल्य समय को बर्बाद न कर इसका सदुपयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया तथा तम्बाकू को अपने जीवन से पूर्ण रूप से निषद्ध कर आस पास के व्यक्तियों को भी सजग करने के बहुमूल्य सुझाव दिया। कार्यक्रम में जिला युवा कल्याण अधिकारी मनोज यादव, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, समाजसेवी कंचन मिश्रा सहित मंगल दल के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button