कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय मड़वाई, आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन का किया निरीक्षण, दिये निर्देश

जिलाधिकारी नेहा जैन ने अकबरपुर तससील क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक अर्चना यादव ने बताया कि विद्यालय में पंजीकृत 94 बच्चों में से 68 उपस्थित मिले.

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने ग्रामीणों संग चौपाल लगाकर सुनी समस्यायें, निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिये निर्देश
  • जिलाधिकारी ने गांव में पैदल भ्रमण कर जानी ग्रामीणों की समस्यायें
  • राशन वितरण में घटतौली एवं अनावश्यक किसी का राशन न काटा जाये : जिलाधिकारी   

कानपुर देहात ,अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन ने अकबरपुर तससील क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक अर्चना यादव ने बताया कि विद्यालय में पंजीकृत 94 बच्चों में से 68 उपस्थित मिले, इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों की उपस्थित बेहद कम है, इसमें सुधार लाये, वहीं उन्होंने बच्चों से पुस्तक का पाठन कराया, जिसे बच्चे द्वारा कुशलतापूर्वक पुस्तक का पाठन किया गया, जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया कि स्कूल में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे, बच्चों को मिड-डे-मील समय पर उपलब्ध कराये तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये, वहीं जिलाधिकारी ने रसोईयां से रसोई के सम्बन्ध में जानकारी, इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने वहीं संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव ने बताया कि अभी आंगनबाड़ी का भवन यहां पर निर्मित नही है, अभी अस्थाई विद्यालय में ही आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है। इस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी भवन बनवाये जाने की कार्यवाही करें, वहीं जिलाधिकारी ने बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थित दर्ज कराने के निर्देश दिये तथा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण हेतु एएनएम एवं आरबीएसके की टीम लगातार भ्रमण कर जांच करें तथा बच्चों के स्वास्थ्य में कुछ कमियां पाये जाने पर उनका इलाज भली भांति करें.

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी नेहा ने गोद लिये उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का किया निरीक्षण, दिये निर्देश

वहीं जिलाधिकारी ने पोषण किट भी वितरित किये। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने पंचायत भवन मड़वाई का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पंचायत मित्र कक्ष, पंचायत सचिव कक्ष, प्रधान कक्ष आदि का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उपस्थित पंचायत मित्र से प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, पेंशन, परिवार रजिस्टर, जन्म प्रमाण पत्र आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली तथा उन्होंने निर्देश दिये कि गांव में ग्रामीणजनों के आवास, पेंशन, जन्म प्रमाण पत्र आदि उपलब्ध कराने में प्रगति लाये तथा रजिस्टर सभी पूर्ण रखे। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने वहीं ग्रामीणों से चौपाल लगाकर उनकी समस्याओं को सुना, इस मौके पर उपस्थित तहसीलदार व लेखपाल, जिला पूर्ति अधिकारी, ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि गांव में साफ सफाई, विद्युत, पेयजल आदि की व्यवस्थाऐं दुरस्त रहे, वहीं ग्रामीणजनों ने बताया कि गांव में बरसात के समय पानी का जलभराव हो जाता है इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात से पहले गांव के सभी नाले, नालियां साफ सुथरी हो जाये, कही जलभराव की स्थिति न होने पाये। वहीं जिलाधिकारी ने गांव में संचालित राशन वितरण की दुकान का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान बताया गया कि इस राशन की दुकान से मुस्तफाबाद, बलभद्रापुर के भी ग्रामीणजनों को राशन वितरण किया जाता है, इस मौके पर जिलाधिकारी ने राशन लेने आयी हुए लाभार्भियों से वार्ता भी की तथा उनकी समस्याओं को सुना, जिस पर बताया गया कि राशन समय पर उपलब्ध हो जाता है, वहीं जिलाधिकारी ने एक महिला को मौके पर ही ईपॉस मशीन के द्वारा राशन वितरित कराया, वही जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि राशन वितरण में घटतौली एवं किसी का राशन अनावश्यक तरीके से न काटा जाये तथा लाभार्थियों को राशन वितरण में परेशान न करे।

 

ये भी पढ़े-  सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें तभी चिकित्सा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं : जिलाधिकारी

वहीं जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों का गोल्डन कार्ड अवश्य बन जाना चाहिए, इसमें लापरवाही न की जाये। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने गांव का पैदल भ्रमण किया, इस मौके पर ग्रामीणजनों की समस्याओं को सुना तथा उनके निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश भी दिये। इस मौके पर तहसीलदार रणविजय सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, जिला पूर्ति अधिकारी सुनील कुमार, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button