औरैयाउत्तरप्रदेश

दामिनी ऐप के जरिए मिलेगी बज्रपात की जानकारी : अपर जिलाधिकारी

बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप, हीट-वेव सूखा प्रबन्धन के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी  (वित्त एवं राजस्व) रेखा एस चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार ककोर में  बैठक सम्पन्न हुई।

Story Highlights
  • बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप पर हीट वेव सूखा प्रबंधन के संबंध में हुई बैठक

औरैया, अमन यात्रा। बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप, हीट-वेव सूखा प्रबन्धन के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी  (वित्त एवं राजस्व) रेखा एस चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार ककोर में  बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें अपर जिलाधिकारी द्वारा 2022 में सूखा/बाढ़ से निपटने के लिए विभागावार कार्य योजना बनाये जाने के निर्देश दिये गये। शहरी/ग्रामीण क्षेत्र के खराब हैण्डपम्पों और नलकूपो को समय से रीबोर/मरम्मत करने के निर्देश दिये है।

सूखा से निपटने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में तालाबों/पोखरो को समय पर भरने के आदेश दिये ताकि पशुओं को पर्याप्त पानी मिल सके। यमुना के किनारे स्थित ग्रामों में जहॉ बाढ़ आने का खतरा बना रहता है वहां पर लोगो को जागरूक करने के साथ ही नावो व नाविको एवं गोताखोरो को नामित करने के आदेश दिये है। इसके साथ ही अपर जिलाधिकारी ने सभी विभागों/निजी संस्थाओं के संसाधनों जैसे कि जे0सी0बी0, क्रेन, नाव, स्टीमर, लोडिंग वाहन, ड्रिल मशीन, गैसकटर आदि की जानकारी जिला आपदा प्रबन्ध कार्यालय के माध्यम से भारत सरकार के पोर्टल पर सूचीबद्ध करने के आदेश दिये, ताकि आपदा के समय उक्त संसाधनो का उपयोग किया जा सके।

इसके साथ ही अपर जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि अब कोई भी व्यक्ति 04 घण्टे पहले बज्रपात की सूचना प्राप्त कर सकता है पूर्व सूचना अथवा अलर्ट प्राप्त करने के लिए मोबाइल में प्ले स्टोर के माध्यम से दामिनी ऐप डाउनलोड करना होगा। बज्रपात से प्रतिवर्ष बडी संख्या में जनहानि व पशु हानि होती है। बज्रपात से होनी वाली जनहानि को कम करने के लिए राहत आयुक्त कार्यालय उ0प्र0 द्वारा इन्टीग्रेटिड अर्ली वार्निंग सिस्टम विकसित किया गया है।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button