कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

दीक्षा पोर्टल पर प्रशिक्षित किए जाएंगे एसएमसी सदस्य

सरकारी पाठशालाओं में एसएमसी का पूरा डाटा ऑनलाइन होगा। एसएमसी के अध्यक्ष से लेकर सदस्यों के नाम पूरी जानकारी के साथ प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। शासन में बैठे अफसर विद्यालय प्रबंध समिति के बारे में जान सकेंगे।

Story Highlights
  • 22 मई से 21 जून तक चलेगा ऑनलाइन प्रशिक्षण अभियान

अमन यात्रा, कानपुर देहात। सरकारी पाठशालाओं में एसएमसी का पूरा डाटा ऑनलाइन होगा। एसएमसी के अध्यक्ष से लेकर सदस्यों के नाम पूरी जानकारी के साथ प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। शासन में बैठे अफसर विद्यालय प्रबंध समिति के बारे में जान सकेंगे। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से लेकर अध्यापकों को विद्यालय प्रबंध समिति से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। बतादें कि समस्त परिषदीय स्कूलों में एसएमसी का गठन होता है। अध्यक्ष से लेकर सदस्य अभिभावकों को बनाया जाता है। एसएमसी में 15 सदस्य होते हैं। 11 स्कूल के बच्चों के माता पिता होते हैं। 50 प्रतिशत महिलाएं होना जरुरी हैं और हेडमास्टर, एएनएम, लेखपाल ग्राम पंचायत सदस्य शामिल होते हैं। सभी मिलकर एक अध्यक्ष को चुनते हैं।

एसएमसी सदस्यों को दिया जाएगा प्रेरणा पोर्टल पर प्रशिक्षण-

महानिदेशक विजय किरन आनंद के आदेश के बाद गैर अनुदानित विद्यालयों को छोड़कर समस्त विद्यालयों में प्रबन्ध समिति के गठन हेतु निर्देश दिये गये हैं। तत्क्रम में नवगठित विद्यालय प्रबन्ध समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को समिति के कार्यों, दायित्यों, विद्यालय विकास योजना वित्तीय व्ययवस्था, विद्यालय के निर्माण कार्यों एवं रख-रखाव, बच्चों की उपस्थिति, आउट आफ स्कूल बच्चों का चिन्हांकन व नामांकन तथा सामुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता आदि कार्यों पर आधारित विद्यालय प्रबन्ध समिति प्रशिक्षण कोर्स दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं जो दिनांक 22 मई से 21 जून 2023 के मध्य सभी एसएमसी सदस्यों को अनिवार्य रूप से पूर्ण करने हैं। इस बाबत बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उपर्युक्त निर्देशों का अपने-अपने विकासखण्डों में विद्यालय के प्रत्येक प्रधानाध्यापक / शिक्षकगण एवं एसएमसी सदस्य द्वारा विद्यालय प्रबन्ध समिति के गठन, दायित्व एवं सामुदाय सहभागिता पर आधारित कोर्स को ससमय पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इस प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की ढिलाई स्वीकार नहीं होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button