कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

निपुण भारत और आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत समस्त विकासखण्डों की रैंकिंग सुधारने के निर्देश हुए जारी

भविष्य की नींव मजबूत करने वाले परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदलने जा रही है। अपेक्षित शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से प्राथमिकता के आधार पर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

कानपुर देहात। भविष्य की नींव मजबूत करने वाले परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदलने जा रही है। अपेक्षित शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से प्राथमिकता के आधार पर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

विज्ञापन

सभी जनपदों के जिलाधिकारी को विद्यालयों की समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों को सुसज्जित करने के कार्यो को प्रथम व द्वितीय वरीयता में बांटा गया है। प्रथम वरीयता में स्कूलों में ब्लैक बोर्ड, छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुरूप अलग-अलग शौचालय-मूत्रालय एवं उनका उचित संचालन, स्वच्छ पेयजल व हाथ धोने का सिस्टम जल निकासी व्यवस्था के साथ, चहारदीवारी, छत, दरवाजे, खिड़की, फर्श की मरम्मत व फर्श में टाइल लगाने के काम शामिल हैं। इसके अलावा स्कूल भवन में विद्युतीकरण, किचन शेड का जीर्णोद्धार और रंगाई व पुताई होगी।

विज्ञापन

सभी विद्यार्थियों को निपुण विद्यार्थी, विद्यालयों को निपुण विद्यालय तथा विकासखण्डों को निपुण विकासखण्ड बनाना होगा। सहयोगात्मक पर्यवेक्षण तथा निरीक्षण द्वारा विकासखण्ड के सभी विद्यालयों को आच्छादित करना होगा। खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं ब्लॉक टास्क फोर्स द्वारा लक्ष्य के अनुसार निरीक्षण करना होगा।

ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत सभी विद्यालयों में 19 पैरामीटर्स का आच्छादन किया जाना जरूरी है।विद्यालयों में अधिकतम शिक्षक उपस्थिति सुनिश्चित करना होगा। सभी विद्यालयों में अधिकतम छात्र उपस्थिति सुनिश्चित करना होगा।एजेण्डा आधारित मासिक बीईओ प्रधानाध्यापक बैठक में डेटा का उपयोग करते हुए गुणवत्तापूर्ण समीक्षा करना एवं प्रधानाध्यापकों की समस्याओं का निराकरण करना होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button