कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पर्यावरण दिवस को लेकर सीएसजेएमयू में जागरुकता कार्यक्रमों का भव्य आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण और जागरुकता को लेकर अनेक कार्यक्रम आयोजत किए गए। मिशन शक्ति, जीवन विज्ञान विभाग, दीनदयाल शोध केंद्र, शिक्षा विभाग, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में छात्र-छात्राओं ने पोस्टर मेंकिग, नुक्कड नाटक, स्लोगन लेखन के माध्यम से समाज में पर्यावरण जागरुकता की अपील की। 

Story Highlights
  • पोस्टर मेकिंग, संगोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में बताया
  • दीनदयाल शोध केंद्र में नवग्रह वाटिका का निर्माण

कानपुर,अमन यात्रा : विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण और जागरुकता को लेकर अनेक कार्यक्रम आयोजत किए गए। मिशन शक्ति, जीवन विज्ञान विभाग, दीनदयाल शोध केंद्र, शिक्षा विभाग, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में छात्र-छात्राओं ने पोस्टर मेंकिग, नुक्कड नाटक, स्लोगन लेखन के माध्यम से समाज में पर्यावरण जागरुकता की अपील की।

शनिवार को विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोध केंद्र के सभागार में हुए व्याख्यान कार्यक्रम में उ0 प्र0 राज्य प्रदूषण बोर्ड की मुख्य वैज्ञानिक डा0 चित्रा श्रीवास्तव ने पर्यावरण संरक्षण के विविध आयामों पर विस्तार से चर्चा की । विशिष्ट अतिथि डा0 कुरूविला थामस ने पर्यावरण संरक्षण के भारतीय पक्ष को विस्तार से रखा । इस अवसर पर दीनदयाल शोध केन्द्र पर एक ‘नवग्रह वाटिका’का निर्माण भी किया गया। प्रकृति प्रदत्त नवग्रहों के प्रतीक वृक्षों को दीनदयाल शोध केन्द्र के निदेशक प्रो0 सुधीर कुमार अवस्थी ने रोपित किया । अपने व्याख्यान में प्रति कुलपति प्रो सुधीर कुमार अवस्थी ने पर्यावरण एवं पर्यावास के अर्न्तसम्बन्ध को स्पष्ट किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ स्वस्ति श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर डा0 अनुराधा कालानी, डॉ पूजा सिंह, डॉ मनीश द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

नुक्कड़ नाटक एवं पोस्टर मेकिंग में छात्र-छात्राओं ने दिखाया उत्साह

पर्यावरण संरक्षण के विषय में शिक्षा विभाग के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। वहीं पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में पोस्टर मेकिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण, पर्यावरण के लिए वृक्षों का महत्व एवं उनके महत्व को रेखाकिंत किया। कार्यक्रम में प्रो रोली शर्मा, डीन एकेडमिक्स, डॉ रश्मि गोरे , डॉक्टर तनुजा भट्ट, डॉक्टर प्रिया तिवारी, डॉक्टर प्रतिभा यादव, डॉक्टर रजनीश अग्रहरि, डॉक्टर रश्मि गौतम, डॉ सिधांशु राय, डॉ द्रौपदी यादव, डॉ जितेन्द्र डबराल, डॉ योगेन्द्र पांडेय,डॉ ओमशंकर गुप्ता, डॉ दिवाकर अवस्थी मौजूद रहे।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button