लाइफस्टाइल

Gooseberry For Grey Hair: आंवले से करें सफेद और रूखे बालों का इलाज, जानिए कैसे

Gooseberry For Grey Hair आंवला में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं। आंवला स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है साथ ही बालों की गंदगी को साफ करके स्कैल्प की समस्याएं भी दूर करता है।

नई दिल्ली,अमन यात्रा। काले-घने खूबसूरत बाल हर महिला की चाहत होती है। बालों की खूबसूरती के लिए लेडीज महंगे से महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से गुरेज नहीं करती। रूखे, बेजान और सफेद बाल आजकल महिलाओं के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन गए हैं।  रूखे, बेजान और बाल सफेद बालों से परेशान हैं तो औषधीय गुणों से भरपूर आंवला का सेवन करें। आंवला में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं। आंवला स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। ये बालों में मौजूद गंदगी को भी अच्छी तरह साफ करता हैं। इतना ही नहीं, ये स्कैल्प से जुड़ी समस्या- जैसे खुजली और सूजन को भी कम करने में मदद करता हैं। आंवला ना सिर्फ आपके बालों को पौष्टिक तत्व प्रदान करता है, बल्कि आपके सफेद बालों को काला भी करता है। आइए जानते हैं कि आंवला किस तरह बालों के लिए उपयोगी है।

सफ़ेद बालों को काला करता है:

पिसा हुआ आंवला दो चम्मच, तुलसी के 40 पत्ते पीस कर दोनों को मिला लें। इन्हें एक कप पानी में घोलें। इस घोल को बालों की जड़ों में लगाते रहें। सूखने पर सिर को धो लें। इस प्रयोग से असमय सफेद हुए बाल काले हो जाते हैं और आगे भी सफेद बाल नहीं आते।

बाल लम्बे करेगा आंवला:

सूखा आंवला और मेहंदी दोनों समान मात्रा में आधा कप पानी में भिगो दें। पानी की मात्रा आवश्यकतानुसार कम अधिक कर सकते हैं। इससे बाल धोयें तो बाल मुलायम और लम्बे हो जायेंगे।

बालों का रंग काला करेगा:

एक चम्मच चाय को एक कप पानी में डालकर उबालें। अच्छी तरह उबलने पर छान लें। इसमें दो चम्मच पिसा हुआ आंवला, चार चम्मच पिसी हुई मेहंदी, आधा चम्मच कॉफी, सब डालकर मिला लें, इसे बालों पर लेप करें। एक घण्टे बाद सिर धोयें। इसके इस्तेमाल से बाल ज्यादा काले और चमकने लगेंगे। यह प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।

रूखे बालों में शाइन लाएगा आंवला का तेल:

बालों में प्राकृतिक तेल नहीं लगाने के कारण बाल सूखे खुश्क और बेजान हो जाते है इसलिए बालों में आंवला का तेल लगायें।

बालों को घना और मोटा करेगा:

आंवला बालो को घना और मोटा करेगा। आंवला पाउडर में नीबू का रस और तुलसी के पिसे हुए पत्ते मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगायें। बीस मिनट बाद सिर धोयें। कुछ महीने यह प्रयोग करने से बाल घने और मोटे हो जाएंगे।

आंवला का शैंपू स्कैल्प के लिए फायदेमंद:

आंवला शैंपू का भी काम करता है। पिसी शिकाकाई और आंवला पाउडर समान मात्रा में मिला लें। रात को आधा लीटर पानी में आठ चम्मच पाउडर भिंगो दें। सुबह इनको अच्छी तरह हिलाकर छानकर बालों में मलें और दस मिनट बाद सिर धोयें। इस नैचुरल शैंपू से तैलीय बाल भी चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button