उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

मंत्री धर्मपाल सिंह व जिलाधिकारी विशाख की उपस्थिति में सर्किट हाउस में प्रेस वार्ता का आयोजन

मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास उ0प्र0, श्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता व जिलाधिकारी विशाख जी की उपस्थिति में सर्किट हाउस के सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

कानपुर,अमन यात्रा :  मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास उ0प्र0, श्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता व जिलाधिकारी विशाख जी की उपस्थिति में सर्किट हाउस के सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

प्रेस वार्ता में मा0 मंत्री जी ने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी क्रम में वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 कार्यक्रम के तहत पूरे प्रदेश में एक ही दिन में 25 करोड़ पौधा रोपण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा नोडल बनाकर हमें यहां भेजा गया है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण बहुत ही महत्वपूर्ण है, वृक्ष हमें जीवन देते हैं, आज ग्राउंड वाटर कम हो रहा है कुछ दिन बाद पानी का संकट हो जाएगा। कोरोना काल में जिस प्रकार ऑक्सीजन की कमी हुई थी यह समस्याएं भविष्य में दोबारा उत्पन्न ना हो, इसके लिए वृक्षारोपण कराया जाना अति आवश्यक है, वृक्षों से हमें फल, ऑक्सीजन मिलता है। वृक्ष हमारे जीवन दाता हैं, हम सबको मिलकर जन सहभागिता से वृक्षारोपण करना है तथा उन वृक्षों को संरक्षित भी करना है, जिससे पर्यावरण का एक अनुकूल वातावरण स्थापित हो सके।

उन्होंने कहा कि सरकार के 100 दिन पूर्ण हुए हैं, मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी मंत्रियों को 100 दिन का लक्ष्य दिया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता है समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान की जाए और आज हर व्यक्ति अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहा है। प्रदेश में कानून का राज स्थापित है, दूसरी प्राथमिकता कनेक्टिविटी है कानपुर में एयरवेज, रेलवे, रोडवेज तीनों सेवाओं की बेहतर कनेक्टिविटी है। कानपुर एयरपोर्ट के विकास का कार्य शीघ्र पूर्ण होने जा रहा है, जिससे कानपुर व कानपुर के आसपास के जनपदों के लोगों को उसका लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे के नाम से जाना जा रहा है। बिजली आपूर्ति में बहुत बड़ा सुधार हुआ है, किसानों के लिए फीडर अलग से बनाए गए हैं, किसानों को अलग से बिजली दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का वीजन है कि किसानों की आय दुगनी हो इसके लिए कई जनपदों में डेयरी के प्लांट लगवाए गए है। कानपुर में पराग डेयरी का नया प्लांट बना दिया गया है, इसी माह में उसका शुभारंभ करा दिया जाएगा, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा के चुनाव में सबसे बड़ी समस्या निराश्रित गोवंशों की थी। इसके लिए 100 दिन की कार्ययोजना में समस्त 75 जनपदों में वर्ष भर के लिए भूसा संग्रह किया गया है, प्रत्येक जनपद में भूसा बैंक बनाया गया है। दिसंबर 2022 तक किसानों के खेतों, सड़कों पर निराश्रित गोवंश परेशानी का सबब ना बने इसलिए सभी निराश्रित गोवंशों को संरक्षित किया जाएगा। गोचर भूमियों का चिन्हांकन करा कर उनको अतिक्रमण मुक्त करा कर उसमें गोवंशों के लिए हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी, दिसंबर 2022 के पश्चात यदि कोई पशुपालक दूध निकालने के पश्चात गोवंश को छोड़ेगा तो ऐसे पशुपालकों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र की यदि हम बात करें तो मदरसों में पहले शिक्षा का अभाव था, मदरसों में घोटाले होते थे, मदरसों में निर्धन परिवार के बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं, अब मदरसों की शिक्षा को हाईटेक बनाया जा रहा है। मदरसा के बच्चों को राष्ट्रीय विचारधारा से जोड़ा जाएगा, इसके लिए मदरसा एजुकेशन लर्निंग ऐप का शुभारंभ भी किया गया है। वक्फ की संपत्तियों को कब्जा मुक्त कराकर उनमें कोचिंग सेंटर स्थापित कराए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button