महाराष्ट्र

महाराष्ट्र : 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को पास करने के लिए मार्किंग गाइडलाइन जारी

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया था. वहीं 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए सरकार ने अब क्राइटेरिया जारी कर दिया है.

महाराष्ट्र,अमन यात्रा :  सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया था. वहीं 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए सरकार ने अब क्राइटेरिया जारी कर दिया है. बता दें कि राज्य सरकार ने 9वीं और 10वीं की परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इस संबंध में घोषणा की है. वहीं 10वीं कक्षा का परिणाम जून के आखिर तक घोषित किए जाने की बात भी कही है.

इस आधार पर किया जाएगा 10वीं के छात्रों का परिणाम तैयार

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी मूल्यांकन मानदंड़ के अनुसार 10 क्लास के छात्र-छात्राओं को अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए 10वीं की इंटरनल टेस्ट के 30 मार्क्स, ओरल और प्रैक्टिकल के 20 और 50 अंक व 9वीं कक्षा में मिले मार्क्स का अवरेज निकालकर परिणाम तैयार किया जाएगा.

इस सप्ताह के अंत में 12वीं की परीक्षा पर फैसला

वहीं इससे पहले राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने संकेत दिया था कि महाराष्ट्र एचएससी या कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करने पर अंतिम निर्णय इस सप्ताह तक घोषित किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा था कि COVID-19 महामारी की स्थिति के कारण, उनकी प्राथमिकता में छात्रों और अभिभावकों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button