उत्तरप्रदेश

यूपी में बन रहे रहे 30 नए मेडिकल कॉलेज, कोरोना पर WHO ने की तारीफ : सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद से 2017 तक प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन पिछले तीन वर्षों में 30 नए मेडिकल कॉलेज बनाये जा रहे हैं.

बता दें कि योगी सोमवार को यहां संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) के 37वें स्थापना दिवस समारोह में विचार व्यक्त कर रहे थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सर्वश्रेष्ठ शोधपत्र के लिए संस्थान के विभिन्न संकाय सदस्‍यों को सम्मानित किया और उल्लेखनीय कार्य करने वाले चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल कर्मियों को भी पुरस्कृत किया.

“एसजीपीजीआई का गौरवशाली इतिहास”
सोमवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार योगी ने कहा कि एसजीपीजीआई, लखनऊ का गौरवशाली इतिहास रहा है और इस संस्‍थान ने प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों में भी अपनी पहचान स्थापित की है. इस संस्थान के चिकित्सकों, रेजीडेंट्स के प्रति लोगों में विशेष भाव है. उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई, लखनऊ की लंबी यात्रा शेष है और इसके दृष्टिगत संस्थान को अपने आपको तकनीकी रूप से अद्यतन करते हुए भावी चुनौतियों के लिए तैयार करना चाहिए.

उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस उपलब्ध करायी गयी हैं और जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सुदृढ़ किया गया है जिसकी वजह से प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के विरुद्ध प्रभावी संघर्ष किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से बचाव और उपचार के प्रभावी प्रयासों की सराहना डब्ल्यूएचओ द्वारा भी की गयी है.

मुख्यमंत्री कहा कि टेलीमेडिसिन वर्तमान समय की आवश्यकता है और प्रदेश में कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने में इसकी उपयोगिता महसूस की गयी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में गोरखपुर व रायबरेली में शीघ्र ही एम्स पूरी तरह संचालित हो जाएंगे.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button