फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

लखीमपुर में बोले राकेश टिकैत, छह दिन में आरोपियों पर कार्रवाई नहीं तो होगा बड़ा आंदोलन

लखीमपुर का तिकुनियां कांड के बाद राजनीतिक सरगरमियां तेज हो गईं हैं। सुबह से ही मृत किसानों के परिवारों से मिलने के लिए राजनीतिक दलों के आने को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किए जा रहे हैं। सरकार से अनुमति मिलने के बाद प्रियंका वाड्रा, राहुल गांधी आप नेता व सांसद संजय सिंह समेत कई नेताओं का आगमन होने वाला है।

लखीमपुर, अमन यात्रा । लखीमपुर का तिकुनियां कांड के बाद राजनीतिक सरगरमियां तेज हो गईं हैं। सुबह से ही मृत किसानों के परिवारों से मिलने के लिए राजनीतिक दलों के आने को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किए जा रहे हैं। सरकार से अनुमति मिलने के बाद प्रियंका वाड्रा, राहुल गांधी आप नेता व सांसद संजय सिंह समेत कई नेताओं का आगमन होने वाला है। वहीं, केंद्रीय राज्‍य गृह मंत्री अजय कुमार मि‍श्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र की भी किसी भी वक्‍त गिरफ्तारी हो सकती है। उनके घर के बाहर भी भारी पुलिस दल तैनात है। आम आदमी पार्टी के नेता व यूपी प्रभारी संजय सिंह सीतापुर से पुलिस कस्‍टडी में लखीमपुर के लिए रवाना हो चुके हैं, वे किसी भी समय वहां पहुंच सकते हैं। वहीं, भारतीय किसान यूनियन संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत लखीमपुर में प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान राकेश टिकैत ने सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि हम सरका को छह दिन का समय दे रहे हैं, अगर लखीमपुर के किसानों की हत्‍यारोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा।

टिकैत ने कहा, किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ाने वाले लोग बहुत ही खूंखार बदमाश है, जिन्हें आदमखोर कहा जा सकता है। ऐसे लोगों को बख्शा नहीं किया जाना चाहिए। राकेश टिकैत ने लखीमपुर हाथीपुर गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा में प्रेस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार से समझौता इस बात का हुआ है कि मंत्री अजय मिश्रा आरोपी हैं और उन्हें बर्खाश्त किया जाए। उनका बेटा 302 का मुख्य आरोपी है, उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। एक सप्ताह का समय दिया गया है, वरना यह आंदोलन जारी था और जारी रहेगा। उन्होंने कहा, बहराइच वाले शहीद किसान का दोबारा पोस्टमार्टम किया जा चुका है परिवार संतुष्ट है। रिपोर्ट में जो कुछ भी आया है वह अभी लिफाफे में बंद है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार यह न समझें कि 45 लाख रुपए पर समझौता हुआ है अगर समझौता पैसे पर हुआ है तो सरकार अपना अकाउंट दे दे सारा पैसा वापस कर दिया जाएगा। हमारी दो ही मांगे हैं, पहली मंत्री का को बर्खास्त किया जाए और दूसरी उनके बेटे को जेल भेजा जाए।

jagran

मंगलवार को बहराइच पहुंचे थे टिकैत: राकेश टिकैत मंगलवार देर शाम बहराइच के मोहरनिया के मृत किसान गुरविंदर सिंह के घर पहुंचे थे। यहां मृतक का दोबारा दिल्ली राज्य में पोस्टमार्टम कराने के बाद अंतिम संस्कार बात उठाई थी। मौके पर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत व परिवारजन ने शव को एयर लिफ्ट कराकर दिल्ली में दोबारा पोस्टमार्टम कराने की मांग की थी। टिकैत ने कहा कि संयुक्त मोर्चा एवं पीड़ित परिवार की मांग के अनुरूप फैसला होना चाहिए। जबकि नानपारा कोतवाली के बंजारन टाड़ा निवासी दलजीत सिंह का मंगलवार को शव आने के बाद प्रशासन के समझाने पर अंतिम संस्कार देर शाम हो गया। वहीं दोबारा पोस्‍टमार्टम के बाद मृत किसान गुरविंदर सिंह का बुधवार को अंतिम संस्‍कार किया गया।

यह है मामला: बता दें कि तीन अक्टूबर को बनवीरपुर में आयोजित दंगल प्रतियोगिता में पुरस्कार वितरण के लिए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या पहुंचने वाले थे। किसानों ने तय किया कि कृषि बिलों के विरोध में उप मुख्यमंत्री को काला झंडा दिखाना है। किसानों ने तिकुनिया के गुरूनानक कालेज मैदान में हेलीपैड के पास घेरा डाल दिया। इस बीच थार जीप ने किसानों को रौंद दिया। जिसमें चार किसानों लवप्रीत सिंह, नछत्र सिंह, गुरूविंदर सिंह व दलजीत सिंह की दर्दनाक मौत हो गई। वायरल हो रहे कई वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि इस घटना के बाद बाद सांसद के ड्राइवर हरिओम मिश्रा, भाजपा कार्यकर्ता शुभम मिश्रा, श्याम सुंदर निषाद व पत्रकार रमन कश्यप को डंडों से पीटकर मौत के घाट उतार दिया गया। इस टकराव में आठ लोगों की जान चली गई। जिनके शवों का पोस्टमार्टम भी कराया गया

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button