उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

वीरगाथा परियोजना-2 पर प्रोजेक्ट तैयार करें स्टूडेंट्स, सर्वश्रेष्ठ को मिलेगा दस हजार नकद पुरस्कार

सीबीएसई ने वीरगाथा परियोजना-2 की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स में देशभक्ति की भावना को पैदा करना है। वीरगाथा एडिशन-2 के तहत जो स्टूडेंट्स वीरता पुरस्कार विजेताओं पर बेस्ट प्रोजेक्ट तैयार करेगा, उन्हें 10 हजार रुपये का पुरस्कार और 26 जनवरी 2023 के दिन दिल्ली में आयोजित परेड में सम्मानित भी किया जाएगा।

अमन यात्रा, कानपुर देहात- सीबीएसई ने वीरगाथा परियोजना-2 की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स में देशभक्ति की भावना को पैदा करना है। वीरगाथा एडिशन-2 के तहत जो स्टूडेंट्स वीरता पुरस्कार विजेताओं पर बेस्ट प्रोजेक्ट तैयार करेगा, उन्हें 10 हजार रुपये का पुरस्कार और 26 जनवरी 2023 के दिन दिल्ली में आयोजित परेड में सम्मानित भी किया जाएगा। वीरगाथा का संस्करण का पहला प्रोजेक्ट अगस्त 2021 से जनवरी 2022 तक किया गया था। सीबीएसई वीरगाथा परियोजना पोर्टल प्रविष्टियां जमा करने के लिए नवंबर तक खुला रहेगा।

बता दें कि अब प्रोजेक्ट वीरगाथा संस्करण-2 लॉन्च किया गया है। प्रतियोगिता में कक्षा 3-12 के विद्यार्थी भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। इसमें कला-एकीकृत गतिविधियां जैसे कविता, निबंध, कहानी, पैराग्राफ, पेंटिंग, ड्राइंग, वीडियो छात्रों के लिए परियोजना गतिविधियों के रूप में माना जा सकता है। स्कूलों के सभी भाग लेने वाले छात्रों को रक्षा मंत्रालय के वीरता पुरस्कार पोर्टल (https://www.gallantryawards.gov.in) पर पंजीकृत करना होगा।

सभी पंजीकृत छात्रों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी। सीबीएसई-वीर गाथा परियोजना पोर्टल www.cbse.gov.in पर हर श्रेणी से एक सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि प्रस्तुत करेंगे। अधिकतम चार प्रविष्टियां (प्रत्येक में से एक श्रेणी) एक स्कूल से अपलोड किया जा सकता है। सीबीएसई वीर गाथा परियोजना पोर्टल प्रविष्टियां जमा करने के लिए नवंबर तक खुला रहेगा।

 

दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर किया जाएगा आमंत्रित

सीबीएसई और माॅयजीओवी पोर्टल पर प्रतिभागियों से सामूहिक रूप से 25 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों का चयन किया जाएगा। इसमें कक्षा 3-5, 6-8 व 9-10 से प्रत्येक के लिए 6 और 11वीं-12वीं के लिए 7 प्रविष्टियों सहित कुल 25 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों का चयन किया जाएगा। 25 चयनित प्रविष्टियों को रक्षा मंत्रालय द्वारा 10 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 25 विजेताओं में से प्रत्येक को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा वहीं सभी छात्र जिनकी प्रविष्टि सीबीएसई वीरगाथा पोर्टल पर अपलोड की गई है उन्हें भागीदारी का ई-प्रमाण पत्र मिलेगा।


बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि प्राेजेक्ट वीरगाथा एडिशन-2 का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कक्षा 3 से 12वीं के स्टूडेंट्स दिए गए विषयों पर प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। ऐसे कार्यक्रमों में प्रतिभागिता करने से हुनरमंद बच्चों को नेशनल स्तर पर पहचान मिलती है। सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रविष्टियों को रक्षा मंत्रालय द्वारा 10 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा इसलिए बच्चों को इसमें बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button