कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

साफ सफाई का रखें ध्यान, माहवारी एक नियमित प्रक्रिया, डरें नही, स्पष्ट बोलें : जिलाधिकारी

कानपुर देहात के सुप्रचलित सामुदायिक रेडियो वक्त की आवाज 91.2 एफ एम और संस्था फिक्की फ्लो ने मिलकर जिलाधिकारी कानपुर देहात की अध्यक्षता में मनाया अंतर्राष्ट्रीय माहवारी दिवस।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय माहवारी दिवस

अमन यात्रा, कानपुर देहात। कानपुर देहात के सुप्रचलित सामुदायिक रेडियो वक्त की आवाज 91.2 एफ एम और संस्था फिक्की फ्लो ने मिलकर जिलाधिकारी कानपुर देहात की अध्यक्षता में मनाया अंतर्राष्ट्रीय माहवारी दिवस। जिलाधिकारी नेहा जैन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी नेहा जैन ने बताया कि जब लड़कियों व महिलाओं को माहवारी आती है तो उनके शरीर मे दर्द ज्यादा होने लगता है जो कि आपके शरीर मे पोषण आहार की कमी होने के कारण होता है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप सभी पौष्टिक आहार ले जिसमें ज्यादातर प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन अधिक मात्रा में करें।

ये भी पढ़े-   दो बूंद जिंदगी की, 0 से 05वर्ष तक का कोई भी बच्चा न छूटे : जिलाधिकारी

अपने समाज मे अब बदलाव लाने की जरूरत है कि पहले भाई पिता को भोजन नही बल्कि पहले बेटी और माँ को भोजन करना होगा। उन्होनें मेंस्ट्रुअल कप के बारे में भी बताया कि सेनेटरी पैड से बेहतर है ।जैसे कि कपड़े या पैड का प्रयोग करने पर जलन हो सकती है पर मैनशूरेशन कप से जलन की समस्या नही होती है । इस मौके पर शिवली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अधीक्षिका डॉक्टर राशि जैन ने बताया कि माहवारी के दौरान स्वच्छता जरूर अपनाए ,गंदे कपड़े का प्रयोग न करे क्योकि माहवारी के समय स्वच्छता सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि माहवारी के दौरान अगर स्वच्छता नही अपनाई गई तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।साथ ही जब भी माहवारी आये तो सबसे पहले अपने घर मे पिता,भाई को ही बताए।

ये भी पढ़े-  मासिक समीक्षा बैठक में वित्त एवं लेखाधिकारी देंगे विभागीय कार्यों की जानकारी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर ऐ के सिंह ने बताया कि माहवारी के दौरान अगर किसी भी कारण वश घर मे सेनेटरी पैड नही है तो साफ कपड़े को धुल के अच्छी तरह धूप में सुखा के प्रयोग कर सकते है।फिक्की फ्लो संस्था से अनुराधा वासने द्वारा बताया कि जब भी माहवारी होती है तो कोई भी दवाई न ले क्योकि हर दवा का एक दुष्प्रभाव होता है ।सामुदायिक रेडियो, वक्त की आवाज़ से राधा शुक्ला ने बताया कि दुनिया भर में हर साल 28 मई को ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत वर्ष 2014 में जर्मन नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन WASH यूनाइटेड द्वारा की गयी थी. जिसका उद्देश्य युवतियों और महिलाओं को माहवारी के दौरान स्‍वच्‍छता का ख्याल रखने के प्रति जागरूक करना है. उनके द्वारा बताया गया कि वर्ष 2023 की थीम है “माहवारी के लिए शर्म नही है गर्व है।”

ये भी पढ़े-  मासिक समीक्षा बैठक में वित्त एवं लेखाधिकारी देंगे विभागीय कार्यों की जानकारी

कार्यक्रम का समापन करते हुए राधा शुक्ला ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन करिश्मा ने किया। इस दौरान छात्रा पलक व साधना द्वारा इपैथोत बच्चियों को माहवारी से न घबराते हुए सभी के समक्ष इस दौरान होने वाली परेशानियों को खुल कर बोलने व विद्यालय नियमित रूप से जाने हेतु प्रोत्साहित भी किया। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा सभी उपस्थित महिलाओं व बच्चियों को सेनेटरी पैड का भी वितरण किया गया। इस मौके पर श्रमिक भारती संस्था से साधना घोष,फिक्की फ्लो संस्था से नलिनी ,मृदुल डालमिया ,वक्त की आवाज से आर जे हरी पाण्डेय ,हरेंद्र कोठियाल, सहित शिवानी, साधना, वैशाली ,पूर्णिमा,जिज्ञासा, आरती माया,सुमन ,सुनीता,सहित अन्य ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों ने प्रतिभाग किया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button