कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में कल होगा भव्य “गाथा महोत्सव 2022” का आयोजन

कल गाथा महोत्सव 2022 का भव्य आयोजन छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय सभागार में किया जाएगा। भारतीय साहित्य, संस्कृति और कला के इस महोत्सव में देश भर से साहित्य जगत तथा बॉलीवुड की नामचीन हस्तियां शिरकत करेंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि गाथा महोत्सव भारत के लोगों को साहित्य और कला से जोड़ेगा।

Story Highlights
  • सीएसजेएमयू और आई.आई.टी मिलकर करेंगे गाथा 2022 का भव्य आयोजन
  • उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कल सीएसजेएमयू में करेंगे गाथा 2022 का उद्घाटन
  • सीएसजेएमयू में गाथा 2022 में साहित्य और बॉलीवुड जगत की हस्तियां करेंगी परफोर्म
  • उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बतौर मुख्य अतिथि जुडेंगे
  • देश-भर से बॉलीवुड की नामचीन हस्तियां होगीं शामिल

कानपुर,अमन यात्रा । कल गाथा महोत्सव 2022 का भव्य आयोजन छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय सभागार में किया जाएगा। भारतीय साहित्य, संस्कृति और कला के इस महोत्सव में देश भर से साहित्य जगत तथा बॉलीवुड की नामचीन हस्तियां शिरकत करेंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि गाथा महोत्सव भारत के लोगों को साहित्य और कला से जोड़ेगा। इसके साथ ही छात्रों को इस क्षेत्र की नामचीन हस्तियों को भी सुनने का मौका मिलेगा जिससे उन्हें कुछ नया सीखने को मिलेगा और भविष्य में इस क्षेत्र में जाने के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा। गाथा के को-फाउंडर अमित तिवारी ने बताया कि इस भव्य कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बतौर मुख्य अतिथि जुडेंगे। इसके साथ ही आई.आई.टी के डायरेक्टर प्रो. अभय करंदीकर और सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

ये भी पढ़े-  चार दिवसीय ब्लॉक स्तरीय संदर्भ दाता प्रशिक्षण का सफल समापन

उन्होने बताया कि आई.आई.टी. कानपुर, सीएसजेएमयू के सहयोग से कल गाथा महोत्सव 2022 का आयोजन कर रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि गाथा एक ऑनलाइन ऑडियो प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से भारतीय साहित्य, कहानी, कविता और किस्सों को सुन सकते हैं । इसके अलावा पुराने कवियों और सहित्यकारों की रचनाओं के बारे में भी लोग जान सकेंगे। साथ ही उन्होंने गाथा एप को तकनीक, साहित्य, संस्कृति और कला का मिश्रण भी बताया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि गाथा भारत की संस्कृति से जुड़ी साहित्य, सभ्यता और कला को ऑडियो के रुप में लाने का एक प्रयास है, जिससे भारतीय संस्कृति को पूरी दुनिया के लोगों तक पहुंचाया जा सके। वि.वि मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि गाथा महोत्सव 2022 कला, संस्कृति एवं साहित्य का एक भव्य कार्यक्रम है। इस महोत्सव में कवि सम्मेलन, ओपन माइक, दास्तान ए आम, किस्सा कलाम, पैनल चर्चा तथा एन आर्केस्ट्रा ऑफ स्टोरीज जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, जिनमें कई नामचीन साहित्यकार, लेखक, कवि तथा बॉलीवुड कलाकार अपनी कहानियों, रचनाओं तथा कविताओं के माध्यम से भारतीय साहित्य, कला और संस्कृति के बारे में प्रस्तुति देंगें।

क्या है गाथा –

एक ऑनलाइन ऑडियो प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से भारतीय साहित्य में शामिल कहानी, कविता, उपन्यास और किस्सों को सुन सकते हैं । इसके अलावा पुराने कवियों और सहित्यकारों की रचनाओं के बारे में भी लोग जान सकेंगे।

क्या है गाथा महोत्सव-

गाथा महोत्सव – गाथा के तीन वर्ष की सफल यात्रा का उत्सव है। गाथा महोत्सव में देश के जाने-माने कलाकारों, कवियों, कहानीकारों के द्वारा कविताओं, कहानियों, रोचक वार्तालाप , पैनल डिस्कशन और नाटकीय प्रस्तुतियाँ की जाएगी।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button