कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आवास की आशा बनी निराशा, अब परिवार कच्ची छत के नीचे गुजर बसर करने को मजबूर

मलासा विकासखंड के अंतर्गत अनंतापुर गांव में एक जोड़ा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास न मिलने के चलते कच्ची छत के नीचे गुजर बसर करने को है मजबूर।कई बार आवास के लिए लगा चुका है गुहार परंतु नही हुई सुनवाई।आखिर जिम्मेदारों को नहीं हो रहा जिम्मेदारी का अहसास।कुछ दिन पूर्व गुरगांव का मजरा प्रहलादपुर में इसी के चलते खंभा गिरने से एक व्यक्ति के दो पुत्रो की हो चुकी है मौत।

पुखरायां,अमन यात्रा। मलासा विकासखंड के अंतर्गत अनंतापुर गांव में एक जोड़ा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास न मिलने के चलते कच्ची छत के नीचे गुजर बसर करने को है मजबूर। कई बार आवास के लिए लगा चुका है गुहार परंतु नही हुई सुनवाई।आखिर जिम्मेदारों को नहीं हो रहा जिम्मेदारी का अहसास। कुछ दिन पूर्व गुरगांव का मजरा प्रहलादपुर में इसी के चलते खंभा गिरने से एक व्यक्ति के दो पुत्रो की हो चुकी है मौत।आवास न मिलने की स्थिति में जनसुनवाई में शिकायत दर्ज करवाने की कही है बात। वहीं पंचायत सचिव ने नई सूची में नाम शामिल कर आवास दिलाए जाने की कही है बात।बताते चलें की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आवास उपलब्ध करा रही है फिर भी कुछ बिचौलियों के चलते वास्तविक पात्र व्यक्तियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है वहीं कुछ इने गिने लोग अपने निजी लाभ के चक्कर में वास्तविक पात्र व्यक्तियों को लाभ न देकर अपने चहेतों को लाभ दे देते हैं परिणामस्वरूप गरीबों को अपनी कच्ची छत के नीचे ही गुजर बसर करने को मजबूर होना पड़ता है.

ये भी पढ़े-  द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने पर मना जश्न, बांटे लड्डू  

ऐसा ही एक मामला भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत अनंतापुर गांव में सामने आया है जहां पर एक जोड़ा आवास न मिलने के चलते कच्ची छत के नीचे गुजर बसर करने को मजबूर है अनंतापुर गांव निवासी स्वर्गीय सूरज सिंह के पुत्र श्याम सिंह ने बताया कि वह अपनी पत्नी गुड़िया देवी तथा तीन बच्चों के साथ अपने कच्चे मकान में वर्षों से गुजर बसर कर रहा है उसने पूर्व में कई बार आवास के लिए ग्राम पंचायत प्रधानों से गुहार लगाई है परंतु आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई बरसात में छत टपकने लगती है इस बात का डर सताता रहता है कि कही छत भरभराकर गिर न जाए।वहीं बताते चलें कि जिम्मेदार किसी अनहोनी का इंतजार करते रहते हैं अभी कुछ दिनों पूर्व गुरगांव का मजरा प्रहलादपुर में इसी के चलते खंभा गिरने से गांव निवासी तिलक सिंह के 2 पुत्रों की मृत्यु हो चुकी है अगर समय रहते आवास मिल जाता तो शायद यह घटना होने से बच जाती वहीं अमन यात्रा समाचार पत्र के माध्यम से उसने अपनी बात जिम्मेदारों तक पहुंचाने की गुहार लगाई है।इस बाबत पंचायत सचिव सोनू पटेल ने बताया कि नई सूची में नाम शामिल कर पात्र को आवास योजना का लाभ दिलाया जायेगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button