उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या पांडे ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की, की समीक्षा दिये निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार कक्ष में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सरवनखेड़ा ब्लाक में स्थित मनेथू गांव को एक आदर्श गांव के रूप में विकसित करना है इसको लेकर एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। यह गांव सांसद भानू प्रताप सिंह वर्मा द्वारा गोद लिया गया है।

Story Highlights
  • जनपद में स्वतः रोजगार कैम्प लगायेंगे जिससे यहां के युवकों की बेरोजगारी को दूर किया जा सके:-सीडीओ
कानपुर देहात,अमन यात्रा :   मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार कक्ष में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सरवनखेड़ा ब्लाक में स्थित मनेथू गांव को एक आदर्श गांव के रूप में विकसित करना है इसको लेकर एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। यह गांव सांसद भानू प्रताप सिंह वर्मा द्वारा गोद लिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारीगण इस गांव में सभी मूलभूत एवं आधारभूत सुविधाओं को विकसित करें, उन्होंने इसके लिए विभागवार आये हुए अफसरों से उनके द्वारा इस गांव में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। सबसे पहले उन्होंने प्रान्तीय खण्ड-1 आये एई से सात दिन के अन्दर सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को दूर कराने की बात कही, इसी तरह जीएमडीआईसी ने मुख्य विकास अधिकारी को बताया कि यहां स्वतः रोजगार कैम्प लगायेंगे जिससे यहां के युवकों की बेरोजगारी को दूर किया जा सके, जबकि उपनिदेशक कृषि ने बताया कि कृषि के क्षेत्र में सरकार द्वारा जो भी लाभ किसानों को दिया जा रहा है या सरकार द्वारा जो योजनायें किसानों के लिए चलायी जा रही हैं उसकी हम सम्पूर्ण जानकारी एवं कार्ययोजना बनाकर इस गांव के कृषकों को लाभान्वित करेंगे।
वहीं जिला सेवायोजना अधिकारी अंजलि शर्मा ने बताया कि यहां पर हम स्वरोजगार हेतु यहां के युवकों को प्रशिक्षित भी करेंगे व जागरूक भी बनायेंगे, जबकि क्रीड़ाधिकारी ने बताया कि एक आदर्श गांव की विशेषता होती है कि इसके लिए हम युवाओं के अन्दर प्रोत्साहन पैदा करेंगे, जबकि डॉ एपी वर्मा ने कहा कि हम सम्पूर्ण चिकित्सा सुविधाओं को  इस गांव के लोगों को उपलब्ध करायेंगे, जिससे कोई भी व्यक्ति अस्वस्थ न हो। जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा यहां पर हम स्मार्ट कक्षाओं की शुरूआत करेंगे जिससे इस गांव को स्मार्ट गांव के रूप में शिक्षा के मामले में बदला जा सके। जबकि वहीं जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव ने कहा कि इस गांव में हम मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र की स्थापना करेंगे जिससे इस गांव कि महिलायें इसका लाभ उठा सकें।
इस प्रकार से सभी अधिकारियों ने इस गांव को एक आदर्श गांव बनाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष अपनी कार्ययोजना प्रस्तुत की। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपनी इस कार्ययोजना पर अमल करें साथ ही इस महत्वपूर्ण बैठक में जो भी अधिकारी अनुपस्थित रहे उनको स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाये साथ ही उनका वेतन रोकने के भी आदेश दिये। इस बैठक में पीडी दिनेश यादव, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, उपनिदेशक विनोद कुमार यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त, जिला विद्यालय निरीक्षक अरविन्द द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन, जिला सेवायोजन अधिकारी अन्जली शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button