उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

16169 परिषदीय विद्यालय बने निपुण

एआरपी के चयनित विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों में कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों का डीएलएड प्रशिक्षुओं के माध्यम से माह दिसम्बर 2023 में आकलन कराया गया था। डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा किये गये सैम्पल आकलन में प्रथम दृष्टया 16169 विद्यालय निपुण विद्यालय के रूप में उभरकर आये हैं।

Story Highlights
  • इन विद्यालयों के शिक्षकों को डीएम, सीडीओ करेंगे सम्मानित
  • कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 50 हजार रुपये प्रति जिला की दर से बजट जारी

लखनऊ/कानपुर देहात। एआरपी के चयनित विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों में कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों का डीएलएड प्रशिक्षुओं के माध्यम से माह दिसम्बर 2023 में आकलन कराया गया था। डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा किये गये सैम्पल आकलन में प्रथम दृष्टया 16169 विद्यालय निपुण विद्यालय के रूप में उभरकर आये हैं। प्रत्येक कक्षा (1-3) में 80 फीसदी से अधिक विद्यार्थी निपुण होने पर ही विद्यालय निपुण माना गया है।

कक्षा एक से तीन के बच्चों के शब्दों को जोड़कर पढ़ने, अंकों के ज्ञान व जोड़-घटाना करने आदि के आधार पर प्रदेश में 16169 परिषदीय विद्यालय पहले चरण में निपुण मिले हैं। इन विद्यालयों में 80 फीसदी से अधिक विद्यार्थी निपुण मिलने पर इन विद्यालयों को निपुण माना गया है।महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा  के अनुसार निपुण मिले विद्यालयों के शिक्षकों को जिला स्तर पर जिलाधिकारी (डीएम) या मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करेंगे। इन कार्यक्रमों का आयोजन फरवरी 2024 में ही करने के निर्देश दिए हैं।

इस बाबत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 50 हजार रुपये प्रति जिला की दर से बजट जारी किया गया है। उन्होंने यह भी कहा है कि इन विद्यालयों में भाषा-विज्ञान की शिक्षण संदर्शिका के प्रयोग, शिक्षा चौपाल, अभिभावकों की बैठक में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को भी प्रोत्साहित किया जाए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button