उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

दूसरे चरण के 114 उम्मीदवार ने की केवल आठवीं तक पढ़ाई, इतने नेता अशिक्षित, जाने पूरा विवरण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों में से 114 आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं जबकि 12 ने खुद को 'निरक्षर' घोषित किया है.

लखनऊ,अमन यात्रा : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों में से 114 आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं जबकि 12 ने खुद को ‘निरक्षर’ घोषित किया है. चुनाव सुधारों की वकालत करने वाले समूहों उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 102 उम्मीदवार स्नातकोत्तर हैं जबकि PHD करने वाले छह प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना है. यह रिपोर्ट दूसरे चरण का चुनाव लड़ने वाले 586 उम्मीदवारों में से 584 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों के विश्लेषण पर आधारित है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका क्योंकि वे या तो सही से स्कैन नहीं किए गए थे या अधूरे थे.

88 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 पास की

विश्लेषण के अनुसार, 12 नेता ‘निरक्षर’, 67 ‘साक्षर’, 12 उम्मीदवारों ने कक्षा पांच और 35 ने कक्षा आठ पास की है, जबकि 58 प्रत्याशियों ने कक्षा 10 और 88 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 पास की है.

14 फरवरी को होगा दूसरे चरण का चुनाव

बता दें कि यूपी सहित पांच राज्यों विधानसभा हो रहे हैं. यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोटिंग हो चुकी है जबकि दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी मतदान होगा. यूपी में 14 फरवरी को नौ जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूँ, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसके अलावा उसी दिन उत्तराखंड की 70 और गोवा की 40 सीटों पर वोटिंग होगी.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button