उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

आज कानपुर के 93 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला, बस कुछ ही देर में शुरू होगी मतगणना

नौबस्ता के नवीन गल्लामंडी में गुरुवार की सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना शुरू होने के साथ ही चुनाव मैदान में दमखम दिखा चुके 93 प्रत्याशियों में किसकी जमीन खिसकी और किसकी बची, यह आज ईवीएम तय कर देगी।

कानपुर,अमन यात्रा। नौबस्ता के नवीन गल्लामंडी में गुरुवार की सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना शुरू होने के साथ ही चुनाव मैदान में दमखम दिखा चुके 93 प्रत्याशियों में किसकी जमीन खिसकी और किसकी बची, यह आज ईवीएम तय कर देगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। इसके बाद 8:30 बजे ईवीएम खोली जाएगी। दोपहर एक बजे से नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। मतगणना स्थल पर होने वाली हर हलचल पर निगाह रखने के लिए 165 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। गल्ला मंडी के प्रवेश द्वार से लेकर मतगणना स्थल तक के चप्पे चप्पे पर यह सीसीटीवी कैमरे हैं।

मतगणना स्थल से 500 मीटर तक बंद रहेंगी दुकानें 

मतगणना स्थल नवीन गल्लामंडी और इसके आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं । सुबह छह बजे से नौबस्ता हमीरपुर रोड पर डायवर्जन लागू हो जाएगा । इसके साथ ही यहां से 500 मीटर तक सभी दुकानें बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं । ऐसा इसलिए ताकि मतगणना स्थल के आसपास किसी तरह की कोई भीड़ एकत्रित न होने पाए ।

सिविल डिफेंस, एलआइयू सक्रिय 

मतगणना स्थल के साथ ही शहर के संवदेनशील क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एलआइयू के साथ ही सिविल डिफेंस को भी सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शहर में धारा-144 लागू है ऐसे में संवेदनशील क्षेत्रों के साथ ही शहर के अन्य सभी हिस्सों में भी विजय जुलूस आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। एलआईयू समेत अन्य खुफिया एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है।

एजेंटों के सामने खोला जाएगा स्ट्रांग रूम 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह 7:30 बजे प्रत्याशियों के एजेंटों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। हर एक बूथ में पड़े वोटों की गिनती के लिए एक टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक सुपरवाइजर, दो असिस्टेंट समेत एक एजेंट की तैनाती की गई है। मतगणना के लिए कुल 268 माइक्रो आब्जर्वर, 276 सुपरवाइजर, 306 काउंटिंग सहायक और 28 कंप्यूटर आपरेटर समेत कुल 1068 मतगणना कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल होंगी। दो टेबल पोस्टल बैलट के लिए लगेंगी। मतगणना कर्मियों को सुबह छह बजे पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। मीडिया समेत सभी को गेट नंबर-1 से प्रवेश दिया जाएगा। बिना पास किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

 

साढ़े नौ बजे से आने लगेगा रुझान 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना को लेकर प्लान चार्ट तैयार कर लिया गया है। सबसे पहले 12,852 पोस्टल बैलट की गिनती शुरू होगी। आधे घंटे बाद 8:30 बजे से ईवीएम के मतों की गणना शुरू की जाएगी। अनुमान लगाया गया है कि पोस्टल बैलट में पांच घंटे और ईवीएम के मतों की गिनती के लिए आठ घंटे का समय लगेगा। मतगणना का रुझान 9:30 बजे से आने लगेगा।

 

सात विधानसभा की नौ ईवीएम मतगणना से बाहर  

सात विधानसभा के नौ बूथ की ईवीएम को मतगणना से बाहर रखा गया है। दरअसल मतदान के दिन माक पोल के बाद पड़े वोटों को डिलीट नहीं किया गया था इसी कारण से इन्हें मतगणना से अलग रखा गया है। राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक में इसकी जानकारी दे दी गई है। यदि कोई दो प्रत्याशी के बीच काफी कम अंतर रहेगा तो ईवीएम के मतों की गिनती करायी जाएगी।

एक नजर में 

– मोबाइल और इलेक्ट्रिक गैजेट प्रतिबंधित रहेगा

– मोबाइल जमा करने को दो काउंटर बनाए गए

– गेट नंबर-एक से होगा सभी की प्रवेश

– मैनुअल कैलकुलेटर ले जाने की छूट

– पानी की बोतल पर प्रतिबंध

– पानी की पाउच ले जा सकेंगे

– मतगणना स्थल से 100 मीटर दूरी पर पार्किंग

– पास का मिलान करने के बाद दिया जाएगा प्रवेश

 

– गल्लामंडी के 500 मीटर आसपास की सभी दुकानें बंद

– 165 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

– सुबह छह बजे से नौबस्ता हमीरपुर रोड पर डायवर्जन

– विजय जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध

– जीते और हारे प्रत्याशी को घर छोड़ेगी पुलिस

मतगणना के लिए व्यवस्था 

– 140 टेबल ईवीएम काउंटिंग के लिए

– 38 टेबल पोस्टल बैलेट से काउंटिंग के लिए

 

– 25 टेबल ईटीपीबीएस के लिए

– 6 बजे सुबह पहुंचेंगे मतदान कर्मी

– 7:30 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम

– 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनमी

– 8:30 बजे से ईवीएम के मतों की गिनती

विधानसभा      वोट         प्रत्याशी 

 

बिल्हौर         246063    10

बिठूर        240520    08

कल्याणपुर     186114    08

गोविंदनगर     191431    06

सीसामऊ    156268    08

आर्यनगर     151476    07

किदवई नगर     206960    10

कानपुर कैंट     188760    12

महाराजपुर     253089    13

घाटमपुर     196531    11

योग         2017212    93

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button