लाइफस्टाइल

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम से हर महीने खाते में आएंगे 29700 रुपये, पढ़े डिटेल

पोस्ट ऑफिस की ओर से कई तरह की स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके जरिए आप अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके साथ ही इन स्कीमों के जरिए आपकी रकम डबल भी हो सकती है. सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी स्कीमों में आपको ब्याज का फायदा भी मिलता है.

टिप्स : पोस्ट ऑफिस की ओर से कई तरह की स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके जरिए आप अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके साथ ही इन स्कीमों के जरिए आपकी रकम डबल भी हो सकती है. सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी स्कीमों में आपको ब्याज का फायदा भी मिलता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आपकी हर महीने कमाई होगी. इस स्कीम में आप हर साल 29700 रुपये की कमाई कर सकते हैं. इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है.

आपको इस स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होगा यानी MIS अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है. जिसके बाद में आपकी हर महीने कमाई हो सकती है. बता दें पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं दिखता है.

जानें क्या है स्कीम की खासियत-

  • आपको 1000 के मल्टीपल में पैसा लगाना होता है.

  • आप सिगंल अकाउंट के जरिए मैक्सिमम 4.5 लाख का निवेश कर सकते हैं.

  • अगर आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराते हैं तो मैक्सिमम 9 लाख का निवेश कर सकते हैं.

  • इसकी मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है.

  • पोस्‍ट ऑफिस की MIS पर अभी 6.6 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है.

आपको बता दें अगर आप इसमें एकमुश्त 4.5 लाख जमा करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद अगले 5 सालों तक आपकी 29,700 रुपये की सालाना इनकम होगी. यानी आपको हर महीने 2475 रुपये मिलेंगे.

इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है और आप डिपॉजिट करने के बाद एक साल तक पैसा नहीं निकाल सकते हैं. इसमें आप एक से 3 साल के बीच में पैसा निकलते हैं तो आपको डिपॉजिट अमाउंट में से 2 फीसदी काटकर पैसा मिलेगा. वहीं, 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो उसमें से 1 फीसदी अमाउंट कटेगी. इसके अलावा 5 साल पूरा होने के बाद इसको 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको आईडी प्रूफ के रूप में आधार कार्ज, पासपोर्ट, वोटर कार्ड या फिर ड्रायविंग लाइसेंस देना होगा. इसके साथ में आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी देने होंगे. इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल मान्‍य होंगे.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button