कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परौंख में चप्पे- चप्पे पर नाकेबंदी, हर घर पर पहरा, अपरिचित की नो इंट्री

महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में पुलिस के साथ विभिन्न सुरक्षा व खुफिया इकाईयां, विशेष सुरक्षा दस्ता, एटीएस, अर्द्धसैनिक बल, पीएस ने परौंख में डेरा है। कुल मिलकार आठ हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी इस समय परौंख में हैं।

कानपुर देहात,अमन यात्रा   महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में पुलिस के साथ विभिन्न सुरक्षा व खुफिया इकाईयां, विशेष सुरक्षा दस्ता, एटीएस, अर्द्धसैनिक बल, पीएस ने परौंख में डेरा है। कुल मिलकार आठ हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी इस समय परौंख में हैं। गांव के चप्पे-चप्पे पर पुलिस है तो गांव के बाहर भी बैरियर लगाकर हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी परौंख में कार्यक्रम में आयेंगे । इस लिहाज से सुरक्षा की तैयारी जोर-शोर से की गई है। गांव के बाहर डेरापुर और डेरापुर-मंगलपुर रोड पर दो बैरियर लगे हैं। गांव के अंदर प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए तीन बैरियर लगाए गए हैं। गांव के हर घर पर पुलिस का पहरा बैठाया गया है। सादे कपड़ों में एक महिला पुलिस कर्मी घर के बाहर होगी, जबकि सशस्त्र जवान छत पर तैनात होगा। विस्फोटक निरोधक दस्ता, डाग स्क्वायड भी मुस्तैद रहेंगे।

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा-

-आंतरिक सुरक्षा यानी राष्ट्रपति के सबसे करीब सादे कपड़ों में सुरक्षा दस्तों का तीन घेरा रहेगा, ताकी राष्ट्रपति के करीब तक कोई न पहुंचे।

-मध्य घेरे में बावर्दी पुलिसकर्मियों के अलावा सादे कपड़ों में पुलिस कर्मी व खुफिया दस्ता तैनात रहेगा।

-आखिरी घेरे में पूरी यूनीफार्म में सशस्त्र पुलिस बल तैनात होगा। पुलिसकर्मी सिर्फ पासधारक को ही आगे आने देंगे।

12 जनपदों की फोर्स तैनात 

15 एसपी, 30 एएसपी, 70 डीएसपी, 110 इंस्पेक्टर, 250 सब इंस्पेक्टर, 200 एचसीपी, 4700 सिपाही, पीएसी की नौ कंपनियां, आरएएफ व आइटीबीपी की एक-एक कंपनी के अलावा उत्तर प्रदेश सुरक्षा मुख्यालय के विशेष सुरक्षा दस्ते के 350 जवान और विभिन्न अन्य सुरक्षा व खुफिया इकाइयों के करीब डेढ़ हजार कर्मी तैनात होंगे। पुलिस फोर्स 12 जनपदों से मंगाई गई है।

परिवार सहित 95 लोग होंगे विशिष्ट लोग

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के पैतृक गांव परौंख में आयोजित कार्यक्रम में उनकी भाभी विद्यावती, परिवार के राम स्वरूप भारती, धर्मेश भारती, भाई प्यारेलाल, हेमलता कोविंद, गंगाजली, पंकज कोविंद, शिवकुमार कोविंद, अनामिका कोविन्द, शेजल, बेबी, रवि कुमार, राखी के अलावा व्यापारी नेता श्याम मोहन दुबे सहित 95 विशिष्ट लोगों को शामिल किया गया है। प्रशासन की ओर से इनके लिए विशिष्ट पास भी जारी किए गए हैं। इनमें से कई लोगों की मुलाकात जनसभा स्थल या हेलीपैड पर हो सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button