औरैयाउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

11 से 17 अगस्त तक आजादी से ओतप्रोत कार्यक्रमों का होगा आयोजन

जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने सदर तहसील सभागार में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक मनाए जाने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम की कार्ययोजना से अवगत कराते हुए इलेक्ट्रॉनिक/ प्रिंट प्रतिनिधियों से कहा कि आप लोग इस विशेष कार्यक्रम में अपनी महती भूमिका अदा करते हुए कार्यक्रम को त्योहार का रूप प्रदान करें, जिससे आमजन की सहभागिता हो और आजादी के दीवानों को हम सभी सम्मान पूर्वक याद कर सकें।

Story Highlights
  • शहीदों की याद में विचार गोष्ठी तथा कवि सम्मेलन होगा आयोजित
  • प्रतिदिन झंडारोहण व सायं होंगे दीप प्रज्वलित
औरैया, विकास सक्सेना।  जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने सदर तहसील सभागार में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक मनाए जाने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम की कार्ययोजना से अवगत कराते हुए इलेक्ट्रॉनिक/ प्रिंट प्रतिनिधियों से कहा कि आप लोग इस विशेष कार्यक्रम में अपनी महती भूमिका अदा करते हुए कार्यक्रम को त्योहार का रूप प्रदान करें, जिससे आमजन की सहभागिता हो और आजादी के दीवानों को हम सभी सम्मान पूर्वक याद कर सकें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए आज और अभी से ही हम सभी को अपनी अपनी भूमिका निभानी होगी तभी इस कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकेगा।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 11 अगस्त से 17 अगस्त तक होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा से अवगत कराया कि प्रत्येक दिन आजादी से ओत-प्रोत कार्यक्रमों के साथ-साथ जनपद के शहीदों को भी नमन कर उन्हें याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद के शहीदों की याद में 12 अगस्त को विशेष कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि 11 अगस्त से 17 अगस्त के मध्य कार्यक्रमों के साथ-साथ हर सरकारी/ गैर सरकारी भवन पर ससम्मान झंडा फहराया जाएगा तथा प्रत्येक मकान पर भी झंडा लगाया जाएगा। इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं की रैली, पुलिस, एनसीसी, पीआरडी, स्काउट आदि की रैलियों का आयोजन किया जाएगा। प्रातः से सायं तक प्रत्येक दिवस कार्यक्रम आयोजित होंगे तथा सायं को दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि भवनों पर तिरंगा लाइट आदि की भी सजावट की जाएगी। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को आजादी के महत्व तथा आजादी के दीवानों के इतिहास से अवगत कराया जाएगा। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि सभी कार्यक्रमों को वृहद रूप से संपन्न कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं, जो अपने अपने से संबंधित कार्यक्रमों को पूरे जोश/जज्बा के साथ संपन्न कराएंगे। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारजनों को सम्मानित कर शहीदों की याद में कैंडल मार्च भी निकाला जाएगा। उन्होंने इस कार्यक्रम में सभी की सहभागिता को आवश्यक बताया जिससे लोगों में राष्ट्रीय भावना जागृत हो सके।
बैठक में बताया कि 11 अगस्त को प्रातः छात्र-छात्राओं की रैली, आजादी से संबंधित स्लोगन आदि की पट्टिकाएं होगी, रंगोली प्रतियोगिता, सायं देवकली मंदिर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ दीपोत्सव होगा। 12 अगस्त को स्थानीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में तिरंगा मैराथन, अपराह्न में शहीद पार्क में वृक्षारोपण तथा विचार गोष्ठी, कवि सम्मेलन आदि। 13 अगस्त को प्रत्येक विकासखंड पर तिरंगा साइकिल रैली, अपराह्न में बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा सायं वृद्धा आश्रम में कार्यक्रम। 14 अगस्त को जय जवान जय किसान रैली, अपराह्न में बीजलपुर के शहीद उपवन में कार्यक्रम तथा सायं ग्राम बूढ़ादाना में ग्रामीण बच्चों की प्रतियोगिताएं। 15 अगस्त को पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को भव्यता के साथ संपन्न किया जाएगा। 16 अगस्त को प्रातः मातृ शक्ति/ नारी शक्ति रैली का आयोजन, गर्ल्स स्काउट, एनसीसी, आशा, आंगनवाड़ी तथा पुलिस की महिला कर्मियों की रैली, अपराह्न में लाभपरक योजना के पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा। 17 अगस्त को प्रातः मोटरसाइकिल रैली, अपराह्न में गेल ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के पश्चात राष्ट्रीय ध्वज को ससम्मान सहज कर रखा जाए। किसी प्रकार से झंडे का अपमान नहीं होना चाहिए। किसी भी स्थिति में प्लास्टिक झण्डे का प्रयोग न किया जाए और साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए, तभी शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button