कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कोटेदार द्वारा आवंटित खाद्यान्न उपलब्ध न कराए जाने से मिड डे मील हुआ प्रभावित

विकासखंड मलासा क्षेत्र के अंतर्गत बिदखुरी स्थित संबिलियन विद्यालय में कोटेदार द्वारा खाद्यान्न उपलब्ध ना कराए जाने के चलते करीब एक सप्ताह से नही हो पा रहा है मिड डे मील का संचालन। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका ने उपजिलाधिकारी भोगनीपुर से की है मामले की शिकायत परंतु अभी तक नही हो पाया है मामले का निस्तारण।

पुखरायां, अमन यात्रा । विकासखंड मलासा क्षेत्र के अंतर्गत बिदखुरी स्थित संबिलियन विद्यालय में कोटेदार द्वारा खाद्यान्न उपलब्ध ना कराए जाने के चलते करीब एक सप्ताह से नही हो पा रहा है मिड डे मील का संचालन। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका ने उपजिलाधिकारी भोगनीपुर से की है मामले की शिकायत परंतु अभी तक नही हो पाया है मामले का निस्तारण। मामले में प्रधानाध्यापिका समेत शिक्षकों में है रोष व्याप्त। पूरा मामला कानपुर देहात जिले के भोगनीपुर तहसील अंतर्गत बिदखुरी स्थित संबिलियन विद्यालय का है जहां पर कोटेदार द्वारा मिड डे मील के लिए आवंटित खाद्यान्न उपलब्ध न कराए जाने के कारण करीब एक सप्ताह से विद्यालय में बच्चों के लिए मिड डे मील का संचालन नही हो पा रहा है.

ये भी पढ़े-  अमेजॉन सहेली पोर्टल पर ऑनलाइन बिक्री हेतु देहाती ब्रांड को किया लॉन्च

मामले की लिखित शिकायत विद्यालय की प्रधानाध्यापिका गीता देवी द्वारा बीती 14 जुलाई को उपजिलाधिकारी भोगनीपुर अजय कुमार राय से की गई है,  परंतु अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो सकी है बीती 14 जुलाई को उपजिलाधिकारी भोगनीपुर को दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र में बताया गया कि ग्राम प्रधान द्वारा अप्रैल 2022 से अब तक के कन्वर्जनमनी चेक पर हस्ताक्षर न किए जाने के चलते उनके विद्यालय में बच्चों के लिए एमडीएम का संचालन मुश्किल हो रहा है तथा कॉविड के दौरान जो पैसा बच्चों को मिलना था वो भी नही मिल पा रहा है

ये भी पढ़े- प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सोशल ऑडिट के संबंध में बैठक आयोजित

वहीं कोटेदार द्वारा भी एम डी एम के लिए आवंटित खाद्यान्न भी नही दिया गया है तथा कोविड के दौरान जो भी राशन बच्चों को दिया जाना था उसमे से दो बार का राशन बच्चों को नही दिया गया है. विद्यालय में कुल 139 बच्चे पंजीकृत हैं. जिनके लिए एम डी एम का संचालन हो पाना मुश्किल हो रहा है वहीं विद्यालय में पीने के पानी हेतु बच्चों के लिए जो समर लगवाई गई है उससे बच्चों के लिए पीने हेतु पानी नही मिल पा रहा है क्योंकि समर का स्टार्टर मैदान में एक पेड़ पर टांग दिया गया है जिससे बच्चों के लिए कभी भी खतरा हो सकता है. प्रधानपति द्वारा विद्यालय के एकल कक्ष में करीब एक वर्ष से ताला लगा रखा गया है. कई बार कहने के बाबजूद भी ताला नही खोला जा रहा है. जिससे बच्चों की शिक्षण व्यवस्था सुचारू रूप से नही हो पा रही है तथा विद्यालय परिसर में करीब दो माह से एक 5 फुट गहरा तथा 8 फुट लंबा गड्ढा खुदा पड़ा है. जिससे बरसात के दिनों में बच्चों के लिए कभी भी खतरा हो सकता है। इस बाबत उपजिलाधिकारी भोगनीपुर अजय कुमार राय ने बताया कि उन्हें एमडीएम से सबंधित शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ है तथा जल्द ही मामले की जांच करा कर कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button