कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

तहसील में साफ सफाई एवं पत्रावलियों के रख रखाव में अधिकारी एवं कर्मचारी दे विशेष ध्यान : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील डेरापुर में आयोजित हुई, सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों की 235 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें चार शिकायतों का निस्तारण मौके पर कराया गया। इसमें राजस्व की 130, पुलिस 32, विकास 35, विद्युत 14, नगर विकास 06, पूर्ति विभाग 06, पीओ डूडा एवं सिंचाई 2-2, कृषि 04, बेसिक शिक्षा विभाग 01, पी0डब्लूडी 03 प्राप्त हुई।

Story Highlights
  • तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में 235 शिकायतें हुई प्राप्त, चार शिकायतों का मौके पर हुआ निस्तारण
  • आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान में सभी लोग करें प्रतिभाग
  • जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी ने तहसील परिसर में किया पौधरोपण
कानपुर देहात,अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील डेरापुर में आयोजित हुई, सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों की 235 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें चार शिकायतों का निस्तारण मौके पर कराया गया। इसमें राजस्व की 130, पुलिस 32, विकास 35, विद्युत 14, नगर विकास 06, पूर्ति विभाग 06, पीओ डूडा एवं सिंचाई 2-2, कृषि 04, बेसिक शिक्षा विभाग 01, पी0डब्लूडी 03 प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व की सबसे ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई हैं, उन्होंने उप जिलाधिकारी डेरापुर को निर्देशित किया कि तहसील राजस्व की शिकायतों का निस्तारण अभियान चलाकर करायें, उन्होंने कहा कि शासन के सख्त निर्देश है कि जनता की समस्याओं को अधिकारीगण सुने और प्राथकिता के आधार पर निस्तारण कराये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया करते हुए कहा कि जिन विभागों को जो शिकायतें प्राप्त हुई है उनका गुणवत्ता व समयवद्धता के साथ निरीक्षण करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के दृष्टिगत हर घर तिरंगा अभियान में प्रतिभाग करें। वहीं उन्होंने उपस्थित फोर्स के जवानों को तिरंगा झंडा भेंट किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनीति ने भी पुलिस से सम्बन्धित शिकायतों को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देश दिये। वहीं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने भी शिकायतों को सुना और निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। वहीं जिलाधिकारी ने आम का पौधा, पुलिस अधीक्षक ने सहजन का पौधा, मुख्य विकास अधिकारी ने जामुन का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया।
तदोपरान्त जिलाधिकारी द्वारा तहसील के अन्तर्गत विभिन्न पटलों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें तहसीलदार डेरापुर को साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने एवं विभिन्न पटलों पर कार्यो का नियमित आकलन करने के निर्देश दिये। उन्होने विभिन्न पटलों के निरीक्षण के दौरान नाजिर तहसील डेरापुर को पंजिकाओं में अंकन प्रक्रिया व्यवस्थित करने, पत्रावलियों के रख रखाव पर विशेष ध्यान दिये जाने, अभिलेखागार पंजिकाओं को नियमित अद्यतन स्थिति में रखने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में मतदाता आधार पंजीकरण की स्थिति का भी आकलन किया, जिसमें पंजीकरण की स्थिति सही न पाये जाने पर उप जिलाधिकारी डेरापुर को नियमित स्थिति का जायजा लेते हुए आयोग द्वारा निर्धारित फार्म 6बी में आधार नम्बर एकत्रीकरण की कार्यवाही पर तेजी से कार्य किये जाने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने उप जिलाधिकारी न्यायालय व तहसीलदार न्यायालय का भी निरीक्षण कर पंजिकाओं का जायजा लिया एवं लंबित वादों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी डेरापुर, तहसीलदार डेरापुर आदि उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button