कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

15 अगस्त को खुले रहेंगे सभी सरकारी, गैर सरकारी दफ्तर, शिक्षण संस्थान

आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त को सुबह 8 बजे सभी सरकारी और गैर सरकारी भवनों पर खादी निर्मित राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। स्वाधीनता दिवस पर सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे।

Story Highlights
  • स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रभक्ति से सरोबार होंगे शिक्षण संस्थान

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त को सुबह 8 बजे सभी सरकारी और गैर सरकारी भवनों पर खादी निर्मित राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। स्वाधीनता दिवस पर सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने सोमवार को 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह और 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। मुख्य सचिव ने सभी शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रगान व राष्ट्ररीय झण्डा गीत का सामूहिक गायन कराने, विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताने, शहीद देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग सुनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस से दो दिन पहले युवक मंगल दलों व महिला मंगल दलों की ओर से अमृत मिनी मैराथन का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र पर न्यूनतम 75 किसानों को पौधे व तिरंगे भेंट करने, अमृत सरोवरों पर ध्वजारोहण व पौधरोपण, प्रकाश व्यवस्था, स्वाधीनता संग्राम के महत्व पर संगोष्ठी तथा देशभक्ति के विविध कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए हैं।

तिरंगे के साथ पोस्ट करें सेल्फी-

मुख्य सचिव ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम में लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराकर तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया और संस्कृति विभाग के सेल्फी पोर्टल पर अपलोड करने का आह्वान किया है। स्वतंत्रता सप्ताह में सरकारी कार्यालयों, भवनों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्मारकों पर तिरंगा लाइटिंग कराने के निर्देश दिए हैं। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों पर पुलिस बैंड का वादन कराने, जनसहभागिता से प्रेक्षागृहों व शैक्षणिक संस्थाओं में सांस्कृतिक आयोजन एवं कवि सम्मेलन कराने के निर्देश दिए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button