कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का किया निरीक्षण, आंगनबाड़ी कार्यकत्री से स्पष्टीकरण तलब

जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज अकबरपुर विकास खण्ड क्षेत्र के अपने गोद लिए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय में दो अध्यापक उपस्थित मिले जिसमें सहायक अध्यापक रजनी सिंह व शिक्षामित्र रईस, जिसमें शिक्षामित्र रईस को पान मसाला खाते हुए पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए,

Story Highlights
  • लाभार्थियों को राशन समय से उपलब्ध करायें, न हो लापरवाही: जिलाधिकारी
  • आंगनबाड़ी मड़वाई बन्द पाये जाने पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से स्पष्टीकरण तलब करने के दिये निर्देश
  • प्राथमिक विद्यालय में दो अध्यापक उपस्थित मिले जिसमें सहायक अध्यापक रजनी सिंह व शिक्षामित्र रईस, जिसमें शिक्षामित्र रईस को पान मसाला खाते हुए पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए,
कानपुर देहात, अमन यात्रा :  जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज अकबरपुर विकास खण्ड क्षेत्र के अपने गोद लिए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय में दो अध्यापक उपस्थित मिले जिसमें सहायक अध्यापक रजनी सिंह व शिक्षामित्र रईस, जिसमें शिक्षामित्र रईस को पान मसाला खाते हुए पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए, वहीं उपस्थित सहायक अध्यापक ने बताया कि विद्यालय में कक्षा एक में 16 बच्चों का नामांकन है परन्तु केवल यहां पर 5 बच्चे उपस्थित है, इसी प्रकार कक्षा दो में 15 का नामांकन है जिसमें 8, कक्षा तीन में 24 के सापेक्ष 15, कक्षा चार में 21 के सापेक्ष 13, कक्षा 5 में 16 में 12 छात्र छात्राऐं पाये गये, कुल 92 के सापेक्ष 52 बच्चे उपस्थित है, इस पर जिलाधिकारी ने बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश उपस्थित अध्यापकों को दिए, उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करें तथा सरकार द्वारा जो योजनायें चलायी जा रही है उनका पूर्णतया बच्चों को लाभान्वित करें, वहीं उन्होंने बच्चों जिसमें अंशिका, कार्तिक, कीर्ति, सूर्य प्रताप आदि बच्चों से पठन पाठन के बारे में जानकारी ली, वही मिड-डे-मील में रसोईया कांति देवी व बीना देवी उपस्थिति मिली, जिन्होंने आज बच्चों को तहेरी खिलाई।
जिलाधिकारी ने कहा कि मिड डे मील में खाने की गुणवत्ता सही प्रकार से हो, किसी प्रकार की शिकायत ना मिले, उन्होंने कहा कि विद्यालय में कायाकल्प कराया जाए तथा विद्यालय में साफ सफाई प्रतिदिन की जाए तथा कहीं गंदगी ना मिले। वहीं विद्यालय के निकट संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द पाये जाने पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री अवलाख से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिये है। शिक्षकों की लापरवाही से जिलाधिकारी अत्यन्त नाराज दिखी और उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि बच्चों की उपस्थित शत प्रतिशत करायी जाये, साथ ही साथ पठन पाठन की गुणवत्ता में भी सुधार लाया जाये जिससे विद्यालयों का महौल बदल सके।
इसके पश्चात उन्होंने उच्च प्राथमिक विद्यालय मड़वाई का निरीक्षण किया, जहां पर विद्यालय में आने-जाने वाले संपर्क मार्ग सही ना होने पर उन्होंने लेखपाल व प्रधान को निर्देशित किया कि शीघ्र ही चकरोड़ बनवाएं, जिससे कि बच्चों को आने जाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, वही विद्यालय में 112 के सापेक्ष 41 छात्र-छात्राएं उपस्थित मिले, जिस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित अध्यापकों को निर्देशित किया कि विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत पूर्ण कराएं। विद्यालय में प्रधानाचार्य रत्नेश कुमारी, सहायक अध्यापक संजय कटियार व जिप्सा गुप्ता उपस्थित मिली। जिलाधिकारी ने विद्यालय में सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के निर्देश अध्यापकों को दिये।
 
इसके पश्चायत जिलाधिकारी ने उचित दर विक्रेता मड़वाई का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान केटेदार द्वरा बताया गया कि अक्टूबर माह के द्वितीय चक्र में माह अगस्त के सापेक्ष होने वाले खाद्यान्न वितरण दिनांक 20 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्ड अन्त्योदय में 05 किग्रा0 प्रति यूनिट निःशुल्क एवं 3 किग्रा0 प्रति कार्ड, कुल मूल्य रू0 54 प्रति कार्ड, इसी प्रकार पात्र गृहस्थी में चावल 05 किग्रा0 प्रति यूनिट निःशुल्क दिया जा रहा है। वहीं निरीक्षण के दौरान राशन की दुकान तबेले एवं गन्दगी के रूप में पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सही प्रकार से संचालित करने के निर्देश कोटेदार को दिये, उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को राशन समय से दिया जाये एवं घटतौली न की जाये.
वहीं उन्होंने कहा कि अन्त्योदय कार्ड धारकों के सभी के आयुष्मान कार्ड बनवायें कोई छूटने न पाये, इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही न की जाये। इसके पश्चात उन्होंने पंचायत भवन में बने पंचायत सहायक कक्ष में पहुंचकर उपस्थित पंचायत सहायक को निर्देशित किया कि ग्रामीणजनों के वृद्धापेंशन, दिव्यांग पेंशन, आयुष्मान कार्ड आदि जो योजनाये चल रही है उनका लाभ ग्रामीणजनों को उपलब्ध कराये। वहीं पंचायत सहायक द्वारा बताया गया कि यहां पर नेट की समस्या है इस पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि यहां पर तत्काल नेट की व्यवस्था करायें तथा कोई लापरवाही न की जाये।  इस मौके पर जिला पूर्ति अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button