उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

शिक्षकों के अवकाश का विवरण अपडेट कराने को लेकर महानिदेशक सख्त

शिक्षकों की छुट्टियों का लेखाजोखा मानव संपदा पोर्टल पर शतप्रतिशत अपडेट नहीं हो पा रहा है। 20 सितम्बर की समय सीमा के बाद भी शत प्रतिशत शिक्षकों की छुट्टियों का ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट न होने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसमें किसी बड़ी गड़बड़ी की आशंका जताई है और कहा है कि यह स्थिति संदेहास्पद है।

कानपुर देहात- शिक्षकों की छुट्टियों का लेखाजोखा मानव संपदा पोर्टल पर शतप्रतिशत अपडेट नहीं हो पा रहा है। 20 सितम्बर की समय सीमा के बाद भी शत प्रतिशत शिक्षकों की छुट्टियों का ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट न होने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसमें किसी बड़ी गड़बड़ी की आशंका जताई है और कहा है कि यह स्थिति संदेहास्पद है। उन्होंने 30 नवंबर 2022 के भीतर ब्यौरा अपडेट करते हुए प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं।


बता दें शिक्षकों को बाकायदा मानव संपदा पोर्टल से छुट्टी स्वीकृत कराकर ही कहीं जाना पड़ेगा। साथ ही पोर्टल पर शिक्षकों की छुट्टियां विभाग को भी अपडेट करनी होंगी लेकिन खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा सुविधा शुल्क लेकर विद्यालय न जाने वाले शिक्षकों का अवकाश से संबंधित डाटा मानव संपदा पोर्टल पर फीड नहीं किया जा रहा है। सुविधा शुल्क देने वाले शिक्षकों की छुट्टियों को भी पोर्टल पर नहीं दर्शाया जा रहा है। जनपद में बड़े पैमाने पर ऐसी शिक्षक हैं जो जब कभी स्कूल जाते हैं और घर बैठे वेतन उठाते हैं। इसके लिए भी बाकायदा प्रति माह खंड शिक्षा अधिकारियों को सुविधा शुल्क देते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के अवकाश का विवरण अपडेट कराने को लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद काफी गंभीर है फिर भी सरकारी विभागीय अफसर भ्रष्टाचार से बाहर निकलने का नाम नहीं ले रहे हैं बल्कि कमाई करने में लगे हुए हैं।


परिषदीय स्कूल हो अथवा माध्यमिक सभी में सामान्यत: शिक्षक छुट्टी पर जाते समय रजिस्टर में एक एप्लीकेशन रखकर निकल देते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वर्तमान समय में शिक्षकों को बाकायदा मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के स्पष्ट निर्देश के बावजूद अधिकतर शिक्षक तो ऑनलाइन आवेदन करते ही नहीं हैं और करते भी हैं तो साहब रिजेक्ट कर देते हैं। इसके चलते शिक्षकों की छुट्टियों का लेखा-जोखा मानव संपदा पोर्टल पर शत प्रतिशत अपडेट नहीं हो पा रहा है। बीते 20 सितंबर की समय सीमा के बाद भी शत प्रतिशत शिक्षकों की छुट्टियों का ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसमें गड़बड़ी की आशंका जताई है और कहा है कि यह स्थिति संदेहास्पद है। बीएसए रिद्धी पाण्डेय से एक हफ्ते के भीतर ब्यौरा अपडेट करते हुए प्रमाण पत्र तलब किया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button